मानसून सत्र: पिछले 2 हफ्ते में दोनों सदनों ने सिर्फ 18 घंटे हुए काम, संसद में गतिरोध के लिए जिम्मेदार कौन?

विपक्ष और सरकार के बीच दो सप्ताह तक जारी गतिरोध के बीच संसद के दोनों सदनों में बिना किसी उचित चर्चा के हंगामे के बीच सरकार द्वारा विधेयकों को पारित करने के अलावा बहुत कम कामकाज हुआ है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

विपक्ष और सरकार के बीच दो सप्ताह तक जारी गतिरोध के बीच संसद के दोनों सदनों में बिना किसी उचित चर्चा के हंगामे के बीच सरकार द्वारा विधेयकों को पारित करने के अलावा बहुत कम कामकाज हुआ है। पेगासस प्रोजेक्ट स्नूपिंग विवाद है जिस पर विपक्ष चर्चा की मांग कर रहा है लेकिन सरकार का कहना है कि आईटी मंत्री के बयान के बाद ही स्पष्टीकरण मांगा जा सकता है। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने इसे 'गैर मुद्दा' करार दिया।

आरोप-प्रत्यारोप के बीच सूत्रों का कहना है कि निर्धारित बैठक के 105 घंटे में संसद के दोनों सदन केवल 18 घंटे ही चल पाए। उच्च सदन में, केवल कोविड पर एक उचित बहस देखी गई, जबकि लोकसभा में कोई बहस नहीं हुई, हालांकि सरकार ने संसद के दोनों सदनों में महत्वपूर्ण कानून पारित किए।


राज्यसभा में लगभग 11 घंटे के काम में, सरकार हंगामे के बीच मेरिन एड्स विधेयक, किशोर न्याय विधेयक और नारियल बोर्ड विधेयक में संशोधन पारित करने में सफल रही। दूसरी ओर, लोकसभा ने 7 घंटे के काम में आईबीसी विधेयक पारित कर दिया, जबकि दोनों सदनों में राज्यसभा में टीएमसी सांसद ने खूब हंगामा किया। शांतनु सेन को आईटी मंत्री से कागज छीनने के बाद निलंबित कर दिया गया था।

मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस सरकार पर गतिरोध का आरोप लगा रही है। सरकार कह रही है कि विपक्ष को दिलचस्पी नहीं है और बार-बार कोशिश करने के बाद भी विरोधी पक्ष उनकी मांगों से पीछे नहीं हट रहा है। प्रह्लाद जोशी और पीयूष गोयल ने विपक्षी नेताओं से मुलाकात की, लेकिन अभी तक कोई समाधान नहीं निकला है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia