देश में आज दस्तक देगा मॉनसून, जानें किन प्रदेशों में होगी बारिश, किसे मिलेगी राहत?

मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश से गुजरे चक्रवात रेमल ने मॉनसून के प्रवाह को बंगाल की खाड़ी की ओर खींच लिया है, जो पूर्वोत्तर में मॉनसून के जल्दी आने का एक कारण हो सकता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भीषण गर्मी और लू की तपिश के बीच देश को कुछ हिस्सों को आज राहत मिलने के उम्मीद है। मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार यानी आज केरल के तट पर और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में मॉनसून दस्तक दे सकता है। इस दौरान बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी ने बुधवार को बताया कि अगले 24 घंटे के दौरान केरल में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगमन के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी रहेंगी। इससे पहले मौसम विभाग ने केरल में 31 मई तक मॉनसून के दस्तक देने का अनुमान जताया था।

मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश से गुजरे चक्रवात रेमल ने मॉनसून के प्रवाह को बंगाल की खाड़ी की ओर खींच लिया है, जो पूर्वोत्तर में मॉनसून के जल्दी आने का एक कारण हो सकता है। केरल में पिछले कुछ दिन से भारी बारिश हो रही है। यहां मई में सामान्य से अधिक बारिश हुई है।

पूर्वोत्तर के राज्य नगालैंड, मेघालय, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, मणिपुर और असम में मॉनसून के आगमन की सामान्य तिथि पांच जून है। आईएमडी ने बताया कि इस अवधि के दौरान दक्षिण अरब सागर के कुछ और हिस्सों, मालदीव, कोमोरिन, लक्षद्वीप के शेष हिस्सों, दक्षिण-पश्चिम और मध्य बंगाल की खाड़ी, उत्तर-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia