मूडीज़ ने भारत की रेटिंग बरकरार रखी, लेकिन मणिपुर और राजनीतिक मुद्दों पर जताई चिंता

मूडीज ने मणिपुर का उदाहरण देते हुए कहा है कि बढ़ते सांप्रदायिक तनाव के कारण संगठनों और राजनीतिक असहमति के पर कतरने से राजनीतिक जोखिम और संस्थानों की गुणवत्ता के मूल्यांकन कमजोर होते हैं।

मूडीज़ ने मणिपुर और राजनीतिक मुद्दों पर जताई चिंता
मूडीज़ ने मणिपुर और राजनीतिक मुद्दों पर जताई चिंता
user

नवजीवन डेस्क

प्रतिष्ठित रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने शुक्रवार को भारत की बीएए3 रेटिंग की फिर करते हुए देश को लेकर अपना स्थिर दृष्टिकोण बरकरार रखा है। हालांकि इसके साथ ही उसने मणिपुर का उदाहरण देते हुए देश में सांप्रदायिक और जातीय तनाव जैसे मुद्दों पर गंभीर चिंता जताई है।

मूडीज ने मणिपुर का उदाहरण देते हुए कहा है कि बढ़ते सांप्रदायिक तनाव के कारण संगठनों और राजनीतिक असहमति के पर कतरने से राजनीतिक जोखिम और संस्थानों की गुणवत्ता के मूल्यांकन कमजोर होते हैं। इसने कहा कि घरेलू राजनीतिक तनाव लोकलुभावन नीतियों के जोखिम की संभावना पैदा करते हैं।


इसमें आगे कहा गया है कि यद्यपि ऊंचे राजनीतिक ध्रुवीकरण से सरकार की भौतिक अस्थिरता की संभावना नहीं है, लेकिन बढ़ते घरेलू राजनीतिक तनाव सामाजिक प्रसार के बीच गरीबी और आय असमानता जैसे मुद्दे लोकलुभावन नीतियों के जोखिम की संभावना पैदा करते हैं- जिसमें क्षेत्रीय और स्थानीय सरकारी स्तर भी शामिल हैं।

साथ ही मूडीज ने कहा कि पड़ोसी देशों के साथ समय-समय पर सीमा पर तनाव का मूल्‍यांकन संप्रभु देशों के बीच राजनीतिक जोखिम के प्रति कम समग्र संवेदनशीलता के रूप में किया जाता है। बता दे कि मणिपुर पिछले साढ़े तीन महीने से जातीय हिंसा की चपेट में है, जिसके परिणामस्वरूप 150 से अधिक लोगों की मौत हो गई है और 50,000 से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia