मोरबी पुल हादसाः ओरेवा ने अब तक पीड़ितों को मुआवजे की पहली किस्त नहीं दी, हाईकोर्ट ने 22 मार्च तक दिया समय

गुजरात के मोरबी में पिछले साल 30 अक्टूबर को मच्छू नदी पर बना झूला पुल ढह गया था, जिसमें 35 बच्चों सहित 135 लोगों की मौत हो गई थी। इस मामले में हाईकोर्ट ने स्वत: संज्ञान लिया था और पुल का रखरखाव करने वाली कंपनी और राज्य सरकार को सख्त निर्देश दिए थे।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

गुजरात के मोरबी ब्रिज हादसे में ओरेवा ग्रुप ने अभी तक पीड़ितों को मुआवजे की पहली किस्त जारी नहीं की है। यह बात गुजरात उच्च न्यायालय में गुरुवार को सुनवाई के दौरान सामने आई। इस पर हाईकोर्ट ने कंपनी को 22 मार्च तक मुआवजे की पहली किस्त का भुगतान करने का निर्देश दिया। इस मामले में हाईकोर्ट ने स्वत: संज्ञान लिया था। पिछले साल 30 अक्टूबर को मच्छू नदी पर बना झूला पुल ढह गया था, जिसमें 35 बच्चों सहित 135 लोगों की मौत हो गई थी।

ओरेवा समूह के निदेशक जयसुख पटेल के वकील ने अदालत को बताया कि चूंकि वह जेल में हैं, इसलिए कंपनी मुआवजे की राशि जारी नहीं कर सकती है। इस पर उच्च हाईकोर्ट ने मौखिक रूप से कंपनी से कहा कि 22 मार्च तक पीड़ितों के परिवारों को पहली किस्त का भुगतान किया जाए और मामले को 27 मार्च को आगे की सुनवाई के लिए पोस्ट कर दिया।


राज्य सरकार ने अदालत में सुनवाई के दौरान हलफनामा दायर कर राज्य में अन्य पुलों और क्रॉस-ड्रेनेज कार्यों के लिए उठाए जाने वाले एहतियाती उपायों के बारे में सूचित किया। इसने अदालत को सूचित किया कि अब से, मानसून सेट से पहले पहली बार उप कार्यकारी अभियंता स्तर के अधिकारी द्वारा पुलों का निरीक्षण किया जाएगा।

गुजरात सरकार ने कोर्ट को सूचित किया कि निरीक्षणों की उचित फाइल रखी जाएगी। इसके बाद, मानसून से पहले और बाद में कार्यकारी अभियंता अपने संबंधित क्षेत्रों में पुलों की जांच करेंगे। सरकार ने अदालत को यह भी सूचित किया कि मानसून के बाद विशिष्ट पुलों का अधीक्षण अभियंता द्वारा कई बार निरीक्षण किया जाएगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia