गुजरात विधानसभा में बीजेपी सरकार ने माना, अडानी अस्पताल में 5 साल में 1000 से ज्यादा बच्चों की मौत

उद्योगपति गौतम अडानी के गुजरात स्थित अस्पताल में बीते 5 साल के दौरान कम से कम 1000 बच्चों की मौत हुई है। चौंकाने वाले यह आंकड़े बुधवार को गुजरात विधानसभा में उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने पेश किए।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

गुजरात की बीजेपी सरकार ने माना है कि बीते पांच साल में उद्योगपति गौतम अडानी के अस्पताल में 1000 से ज्यादा बच्चों की मौत हुई है। यह सारी मौतें उद्योगपति गौतम अडानी के जी के जनरल अस्पताल में हुई हैं। गुजरात के डिप्टी सीएम नितिन पटेल ने विधानसभा में एक लिखित सवाल के जवाब में यह जानकारी दी। इस बारे में कांग्रेस विधायक संतोक बेन अरेठिया ने सवाल पूछा था, जिसके लिखित जवाब में सरकार ने बताया कि अडानी फाउंडेशन के कच्छ जिले में स्थित भुज गांव के अस्पताल में पिछले पांच साल के दौरान 1018 बच्चों की मौत हुई है।

गुजरात सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक वर्ष 2014-15 में 188, 2015-16 में 187, 2016-17 में 208, 2017-18 में 276 और 2018-19 में अब तक 159 बच्चों की मौत हुई है। डिप्टी सीएम नितिन पटेल ने बताया कि इन मौतों के कारण जानने के लिए मई 2018 में एक जांच समिति भी गठित की गई थी। समिति ने अपनी रिपोर्ट में बच्चों की मौत के पीछे कई अलग-अलग कारण बताए हैं, जिनमें समय से पहले जन्मे (प्री-मैच्योर) बच्चे, संक्रामक बीमारियां, सांस लेने में दिक्कतें, दम घुटना, खून में खराबी आदि शामिल हैं।

नितिन पटेल ने जांच समिति की रिपोर्ट का हवाला देते बताया कि अस्पताल में प्रोटोकॉल और मानक दिशानिर्देशों के मुताबिक ही इलाज किया गया था।

गौरतलब है कांग्रेस समेत सभी विपक्षी राजनीतिक पार्टियां बीजेपी पर उद्योगपतियों को लाभ पहुंचाने का आरोप लगाती रही हैं। ऐसे में इस रिपोर्ट पर हंगामा शुरू हो गया है। सरकार की इस रिपोर्ट पर अडानी अस्पताल की तरफ से अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia