चारधाम यात्रा के लिए 40 हजार से अधिक यात्री कर चुके पंजीकरण, इस बार भारी संख्या में तीर्थ यात्रियों के आने की उम्मीद

पर्यटन विभाग ने इस बार चारधाम यात्रा पर आने वाले तीर्थ यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पंजीकरण की व्यवस्था शुरू की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

उत्तराखंड में आगामी चारधाम यात्रा के लिए पर्यटन विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हो गया है। अब तक 40 हजार से अधिक यात्री पंजीकरण कर चुके हैं। इस बार चारधाम यात्रा में भारी संख्या में तीर्थ यात्रियों के आने की उम्मीद है। जिस तेजी के साथ लोग पंजीकरण कर रहे हैं उससे चारधामों में यात्रियों की भीड़ का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है। तीन मई को अक्षय तृतीया के दिन गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा शुरू हो जाएगी जबकि केदारनाथ धाम के कपाट 6 मई और बदरीनाथ धाम के कपाट 8 मई को विधि विधान से खुलेंगे।

पर्यटन विभाग ने इस बार चारधाम यात्रा पर आने वाले तीर्थ यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पंजीकरण की व्यवस्था शुरू की है। बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम की यात्रा करने के लिए यात्रियों को विभाग की वेबसाइट रजिस्ट्रेशन टूरिस्टकेअर डॉट यूके डॉट जीओवी डॉट इन पर आनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। पंजीकरण के साथ ही यात्री को क्यूआर कोड भी मिलेगा। इससे यह पता लग सकेगा कि पंजीकरण करने वाले यात्री ने दर्शन किए हैं या नहीं। साथ ही यात्रियों के बारे में पूरी जानकारी रहेगी।

अपर निदेशक पर्यटन विवेक चौहान ने बताया कि चारधाम यात्रा पर आने वाले यात्री विभाग की वेबसाइट पर आनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। अब तक 40 हजार से अधिक यात्री अपना पंजीकरण कर चुके हैं।

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि प्रयास है कि यात्रा सरल और सुगम हो। इसके लिए चारधामों में व्यवस्था की जा रही है। यह भी कोशिश है कि चारधाम यात्रा पर आने वाले यात्री प्रदेश के अन्य मंदिरों में भी जाएं। जिससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia