पंचकूला की मनसादेवी गौशाला में 70 से ज्यादा गायों की मौत, बीजेपी शासन में गौवंश की इस हालत पर गंभीर सवाल

हरियाणा में बीजेपी शासन में गौवंश पर गंभीर खतरा सामने आया है। पंचकुला की मनसादेवी गौशाला में एक साथ 70 गायों की मौत हो गई है और 30 से ज्यादा गंभीर रूप से बीमार हो गई हैं। कांग्रेस ने बीजेपी शासन में गायों की इस हालत पर गंभीर सवाल उठाए हैं।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

धीरेंद्र अवस्थी

पंचकूला की मनसा देवी गौशाला में 70 से ज्‍यादा गायों की मौत हो गई है। वहीं, तकरीबन 30 गायों की हालत खराब है। यह घटना बुधवार सुबह सामने आने के बाद हड़कंप मच गया। इसके बाद गौशाला के प्रबंधन पर गंभीर सवाल उठे हैं। इतनी बड़ी तादाद में गायों की मौत से सभी लोग हैरान हैं। पुलिस गौशाला के सीसीटीवी फुटेज को खंगाल रही है। एक दिन पहले गौशाला आने वालों का व्‍यौरा चेक किया जा रहा है। हालांकि, प्राथमिक जांच में फूड प्‍वाइजनिंग की आशंका जताई रही है। कांग्रेस महासचिव व मीडिया प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने बीजेपी शासन में गौवंश की इस हालत पर सवाल उठाए हैं।

फिलहाल, इस पूरी घटना की जांच के लिए तीन सदस्यों की एक कमेटी बना दी गई है। यह हरियाणा विधान सभा के अध्‍यक्ष ज्ञान चंद गुप्‍ता का क्षेत्र है। घटना की सूचना पर पशु चिकित्सकों की टीम भी मौके पर पहुंची। चिकित्सक डॉ. अनिल ने बताया कि प्राथमिक जांच में मामला फूड प्वाइजनिंग का लग रहा है। हालांकि, सही कारण तो जांच के बाद ही स्‍पष्‍ट होंगे।

पुलिस ने गौशाला में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली है। सीसीटीवी फुटेज में चेक किया जा रहा है कि एक दिन पहले गोदाम में कौन लोग आए थे। इन लोगों ने गायों को खाने में क्या-क्या दिया है। सभी मृतक गायों का विसरा जांच के लिए हिसार भेजा जाएगा।


हरियाणा विधानसभा के स्पीकर ज्ञान चंद्र गुप्ता भी मौके पर पहुंचे। उन्‍होंने बताया कि अभी तक करीब 70 गायों की मौत होने की बात सामने आ रही है। बाकी जांच की जा रही है। जांच कमेटी में एचआरडी के सीईओ, एसीपी और डिप्टी डायरेक्टर (एनिमल हसबेंडरी) को शामिल किया गया है।

एक साथ इतनी बड़ी संख्‍या में गायों की मौत के बाद गौशाला प्रबंधन पर गंभीर सवाल उठ रहे हैं। गौशाला प्रबंधन ने बताया कि सभी मृतक गायों का पोस्‍टमार्टम अभी चल रहा है। इस बात की भी पुष्टि की गई कि मरने वाली गायों की संख्‍या 70 से अधिक है।

कांग्रेस महासचिव और मीडिया प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने बीजेपी सरकार को इस मसले पर घेरा है। उन्‍होंने सवाल किया है कि बीजेपी शासन में गौवंश की ये हालत है। उन्‍होंने कहा है कि माता मनसा देवी गौशाला का यह दर्दनाक चित्र है। क्‍या आनन-फानन गायों को ठिकाने लगाने के बजाय इसकी जवादेही सुनिश्चित होगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia