सख्त होगा मोटर वाहन कानून, गलत पार्किंग पर 1000 रु जुर्माना और सूचना देने वाले को मिलेगा 500 का ईनाम

देश में बढ़ते सड़क हादसों पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि ज्यादतर सड़क दुर्घटनाएं नियम तोड़ने की वजह से हो रही हैं। उन्होंने कहा कि मोटर वाहन कानून को सख्त किया जाएगा गलत गाड़ी पार्क करने पर जुर्माने को बढ़ाकर 1000 रुपये किया जाएगा।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

केंद्रीय सड़क परिवहन और राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सड़क यातायात को दुरुस्त करने को लेकर सख्त रुख अपनाने के संकेत दिए हैं। गडकरी ने कहा है कि सड़क पर गलत तरीके से गाड़ी खड़ी करने वालों पर नये मोटरवाहन कानून में सख्त प्रावधान किये जाएंगे। इसके तहत गलत जगह गाड़ी खड़ी करने पर जुर्माने को बढ़ाकर 1000 रुपये किया जाएगा। यही नहीं नये नियम के तहत इसकी सूचना देने वाले को भी ईनाम दिया जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जो कोई भी नियम तोड़ने वाले की फोटो खींच कर भेजेगा, उसे जुर्माने में से आधी राशि यानि 500 रुपये ईनाम दिया जाएगा।

झारखंड की राजधानी रांची में ‘हिन्दुस्तान पूर्वोदय सम्मेलन’ में शिरकत करने पहुंचे गडकरी ने कहा कि सड़क पर वाहन चालकों द्वारा नियम तोड़ने से ही सबसे ज्यादा हादसे होते हैं। उन्होंने कहा कि अभी नियम तोड़ने पर अभी जुर्माना बहुत कम है। नये मोटर वाहन कानून में जुर्माना भी बढ़ेगा। उन्होंने कहा, “सड़क पर गलत जगह गाड़ी पार्क करने पर नये नियम बना रहे हैं। ये नियम ऐसे होंगे कि अगर गाड़ी खड़ी करने वाले पर एक हजार का जुर्माना होगा तो फोटो खींचकर इसकी जानकारी देने वालों को उसमें से 500 रुपये का ईनाम मिलेगा।”

सम्मेलन में नितिन गडकरी ने सड़कों पर होने वाले हादसों पर चिंता जाहिर की। उन्होंने कहा कि देश में 30 फीसदी ड्राइविंग लाइसेंस फर्जी हैं और ज्यादतर सड़क दुर्घटनाएं नियम तोड़ने की वजह से हो रही हैं। गडकरी ने कहा कि सड़क दुर्घटना के मामले में बहुत ज्यादा फायदा नहीं मिल पाया है। अब तक केवल 4 फीसदी हादसे कम हुए हैं, जबकि लक्ष्य 50 फीसदी था। साथ ही गडकरी ने बताया कि मोटर वाहन कानून राज्यसभा में पेंडिंग है।

कार्यक्रम में नितिन गडकरी ने गंगा की स्वच्छता को लेकर कहा कि 2019 के अंत तक गंगा अविरल और निर्मल हो जाएगी। साथ ही गडकरी ने कहा कि गंगा नदी के किनारे मिथेनॉल से जहाज चलेंगे और कई राज्यों में मिथेनॉल से बसें चलेंगी। उन्होंने कहा कि डीजल से काफी सस्ता पड़ेगा मिथेनॉल।

हिन्दुस्तान पूर्वोदय सम्मेलन में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, राधा मोहन सिंह, धर्मेंद्र प्रधान, पीयूष गोयल, झारंखड के मुख्यमंत्री रघुवर दास, असम के मुख्यमंत्री सर्बानन्द सोनोवाल, राज्य मंत्री मनोज सिन्हा शामिल हो रहे हैं। इनके अलावा केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा और बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी भी सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। राजनेताओं के अलावा इस कार्यक्रम में गायिका मालिनी अवस्थी, बीजेपी सांसद मनोज तिवारी आदि भी शामिल हो रहे हैं।

लोकप्रिय