माउंट एवरेस्ट की चोटी पर पहुंचने वाले भारतीय मूल का पर्वतारोही अब भी लापता, उनकी पत्नी चितिंत, जानें क्या हुआ?

39 वर्षीय श्रीनिवास सैनिस दत्तात्रेय 1 अप्रैल को माउंट एवरेस्ट के लिए रवाना हुए थे और 4 जून को स्वदेश लौटने वाले थे। उन्होंने 19 मई को दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर चढ़ाई की, लेकिन अपनी पत्नी को बताया कि उसकी पहाड़ से नीचे उतरने की संभावना नहीं है।

भारतीय मूल का पर्वतारोही अब भी लापता फोटो: IANS
भारतीय मूल का पर्वतारोही अब भी लापता फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

19 मई को माउंट एवरेस्ट की चोटी पर पहुंचे सिंगापुर के एक भारतीय मूल के पर्वतारोही का अभी तक पता नहीं चल पाया है। पर्वतारोही की पत्नी ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में यह जानकारी दी। 39 वर्षीय श्रीनिवास सैनिस दत्तात्रेय 1 अप्रैल को माउंट एवरेस्ट के लिए रवाना हुए थे और 4 जून को स्वदेश लौटने वाले थे। उन्होंने 19 मई को दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर चढ़ाई की, लेकिन अपनी पत्नी को बताया कि उसकी पहाड़ से नीचे उतरने की संभावना नहीं है।

विभिन्न पर्वत चोटियों पर श्रीनिवास की तस्वीरों के साथ अपना संदेश देते हुए, उनकी पत्नी सुषमा सोमा ने कहा, वह 39 वर्ष के थे, और वे निडर होकर और पूरी तरह से जीते थे। उन्होंने समुद्र की गहराई का पता लगाया और पृथ्वी की सबसे अधिक ऊंचाई नापी।

द स्ट्रेट्स टाइम्स ने सोमा के हवाले से कहा, और अब, श्री पहाड़ों में हैं, जहां उन्हें ज्यादा घर जैसा महसूस हुआ।

श्रीनिवास के अभियान का सह-आयोजन करने वाली कंपनियों में से एक नेपाल गाइड ट्रेक्स एंड एक्सपेडिशन ने पहले द स्ट्रेट्स टाइम्स को बताया तीन-तीन शेरपाओं का समूह श्रीनिवास की तलाश कर रहा है।


पर्वतारोही एक ही अभियान में माउंट एवरेस्ट और फिर माउंट ल्होत्से को फतह करने के उद्देश्य से सिंगापुर से निकला था।

सोमा के अनुसार, वह ऐसा करने वाले दक्षिण पूर्व एशिया के कुछ गिने-चुने लोगों में से एक और सिंगापुर के पहले भारतीय होते। उन्होंने कहा, जिस तरह से उन्होंने किया, उसके जैसे सपने देखने की हिम्मत बहुत कम लोग कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि उनके पति विवेकवान, सावधानी और तेज थे। मनसलू के 8,163 मीटर की ऊंचाई नापने के साथ ही वह हर साल एक ऊंचे पहाड़ पर चढ़ते थे। नेपाली हिमालय में स्थित मनासलू दुनिया का आठवां सबसे ऊंचा पर्वत है।

उन्होंने कहा, मैंने एक कार्यकारी निदेशक के रूप में अपनी कार्य प्रतिबद्धताओं का प्रबंधन करते हुए इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए प्रशिक्षण में उनका ध्यान, कठोरता और अनुशासन देखा।

पिछले हफ्ते एक बयान में, सिंगापुर के विदेश मंत्रालय (एमएफए) ने परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की।

सिंगापुर मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा, नई दिल्ली में सिंगापुर उच्चायोग परिवार के निकट संपर्क में है और इस कठिन समय के दौरान परिवार को सहायता और समर्थन देना जारी रखेगा।

अपने संदेश में, सोमा ने परिवार और दोस्तों के साथ-साथ सिंगापुर के एमएफए और सिंगापुर के भारतीय उच्चायोग के साथ-साथ नेपाली और चीनी सरकारों को उनके समर्थन व सहयोग के लिए धन्यवाद दिया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia