सड़क से संसद तक किसान बिल पर संग्राम, विपक्षी दलों ने संसद परिसर में गांधी से अंबेडकर प्रतिमा तक निकाला मार्च

संसद परिसर में प्रदर्शन से पहले विपक्षी दलों के नेताओं की विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद के कक्ष में आगे की रणनीति बनाने के लिए बैठक हुई। बैठक के बाद विपक्षी सदस्यों ने संसद परिसर में गांधी प्रतिमा से अंबेडकर प्रतिमा तक मार्च निकाला।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व में आज अन्य विपक्षी पार्टियों के सदस्यों ने किसान विरोधी और श्रमिक विरोधी विधेयकों के विरोध में संसद भवन परिसर में गांधी प्रतिमा से अंबेडकर प्रतिमा तक मार्च निकाला। विपक्ष आठ सदस्यों के निलंबन और कृषि सुधार विधेयकों में संशोधन की मांग को लेकर मंगलवार से ही कार्यवाही का बहिष्कार कर रहा है।

कांग्रेस के साथ-साथ तृणमूल कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, वाम दल, द्रमुक , राजद, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, आम आदमी पार्टी, आई यूएमएल, जनता दल एस जैसे विपक्षी दलों के सदस्य सत्र का बहिष्कार कर रहे हैं।

इससे पहले इन सभी दलों के नेताओं की विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद के कक्ष में आगे की रणनीति बनाने के लिए बैठक हुई। बैठक के बाद विपक्षी सदस्यों ने संसद परिसर में गांधी प्रतिमा से अंबेडकर प्रतिमा तक मार्च निकाला।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने विरोध मार्च का फोटो टि्वट करते हुए लिखा , “कांग्रेस और समान विचारधारा वाले दलों के सदस्यों ने किसान और श्रमिक विरोधी विधेयकों के विरोध में संसद परिसर में गांधी प्रतिमा से लेकर अंबेडकर प्रतिमा तक मार्च किया है। ये विधेयक मोदी सरकार द्वारा अलोकतांत्रिक तरीके से पारित कराए गए हैं।”


कृषि सुधार से संबंधित दो विधेयकों का राज्यसभा में विपक्षी सदस्यों ने सोमवार को कड़ा विरोध किया था। इस दौरान हुए हंगाम के चलते विपक्ष के आठ सदस्यों को शेष सत्र के लिए सदन से निलंबित कर दिया गया था। इन सदस्यों ने इसके विरोध में एक दिन तक गांधी प्रतिमा के सामने धरना दिया।

राज्यसभ में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने मंगलवार को सभापति से इन सदस्यों का निलंबन वापस लेने के साथ साथ सरकार से कृषि सुधार विधेयकों में संशोधन करने की मांग की थी। इस पर आश्वासन नहीं मिलने पर विपक्ष ने शेष सत्र के लिए कार्यवाही का बहिष्कार करने का ऐलान किया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia