दुनिया के टॉप-10 रईसों की लिस्ट से मुकेश अंबानी बाहर, एशिया में सबसे अमीर बनकर चीनी कारोबारी ने बिगाड़ा खेल

बोतलबंद पानी और वैक्सीन बनाने वाली चीनी कंपनी के मालिक झोंग शानशान एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए। इसके साथ ही वह दुनिया के रईसों की सूची में छठे स्थान पर पहुंच गए। इस उतार-चढ़ाव के कारण मुकेश अंबानी दुनिया के अमीरों की सूची में 13वें पायदान पर लुढ़क गए।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

चीन में वाटर किंग के नाम से मशहूर उद्योगपति झोंग शानशान भारत के मुकेश अंबानी को पछाड़कर एक बार फिर एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। इतना ही नहीं चीनी कारोबारी से लगे झटके के कारण रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मालिक मुकेश अंबानी दुनिया के शीर्ष 10 अमीरों की सूची से भी बाहर हो गए हैं।

आज जारी रिपोर्ट्स के अनुसार चीन में बोतलबंद पानी और वैक्सीन बनाने वाली कंपनी के मालिक झोंग शानशान 93.8 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए। इसके साथ ही शानशान दुनिया के रईसों की सूची में छठे स्थान पर पहुंच गए। इस उतार-चढ़ाव की वजह से भारतीय कारोबारी मुकेश अंबानी दुनिया के अमीरों की सूची में 13वें पायदान पर लुढ़क गए हैं। अंबानी की कुल संपत्ति 74 अरब डॉलर है।

67 वर्षीय झोंग को चीन में लोन वुल्फ के तौर पर भी जाना जाता है। कोरोना संकट में जहां कई कारोबारियों को मोटा नुकसान हुआ, वहीं झोंग शानशान की संपत्ति बहुत तेजी से बढ़ी है। अप्रैल में उन्होंने बीजिंग वेन्टाई बायोलॉजिकल फार्मेसी एंटरप्राइज कंपनी से वैक्सीन विकसित की और कुछ महीनों बाद बोतलबंद पानी बनाने वाली उनकी नोंगफू स्प्रिंग कंपनी हांगकांग में सबसे लोकप्रिय बन गई। इस वजह से ही इस साल उनकी संपत्ति में बड़ा इजाफा हुआ।

बता दें कि फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर सूची के अनुसार दुनिया के शीर्ष 10 धनकुबेरों में अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस दुनिया के सबसे रईस शख्स बने हुए हैं। वहीं एलन मस्क दूसरे नंबर पर पहुंचे गए हैं और उनका ताज छीनने के बेहद करीब हैं। इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर 150.1 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ बर्नार्ड अर्नाट एंड फैमिली है। वहीं इस लिस्ट में बिल गेट्स और मार्क जूकरबर्ग क्रमशः चौथे और पांचवें स्थान पर हैं।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia