मुंबईः बीजेपी पर गरजे 'इंडिया' के दिग्गज, राहुल बोले- मोदी बिना EVM, ED, CBI के नहीं जीत सकते चुनाव

रैली में शामिल इंडिया गठबंधन के घटक दलों के तमाम दिग्गज नेताओं ने केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग पर बीजेपी पर हमला बोला और ईवीएम में धांधली को लेकर लोगों से अलर्ट रहने का आह्वान किया।

मुंबई रैली में बोले राहुल- मोदी बिना EVM, ED, CBI के नहीं जीत सकते चुनाव
मुंबई रैली में बोले राहुल- मोदी बिना EVM, ED, CBI के नहीं जीत सकते चुनाव
user

नवजीवन डेस्क

‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के समापन पर मुंबई के शिवाजी पार्क में ‘इंडिया’ गठबंधन की विशाल रैली में विपक्षी गठबंधन के तमाम दिग्गज जुटे। इस मौके पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी एक मुखौटा हैं और वह ईवीएम, ईडी, सीबीआई और आयकर विभाग’’ के बिना कोई चुनाव नहीं जीत सकते हैं। गठबंधन के घटक दलों के तमाम नेताओं ने केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग पर बीजेपी पर हमला बोला और ईवीएम में धांधली को लेकर लोगों से अलर्ट रहने का आह्वान किया।

कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने कहा कि मैं राहुल गांधी जी को बधाई देता हूं, जिन्होंने मणिपुर से मुंबई तक की अपनी यात्रा पूरी की। मुंबई एक शक्तिशाली शहर है, यह क्रांतिवीरों की भूमि है। यहां के आंदोलन की आवाज पूरे देश में गूंजती है। खड़गे ने कहा कि बीजेपी जो भी कर रही है, वो देश का संविधान बदलने के लिए कर रही है। अगर एक बार संविधान बदल गया तो फिर से इस देश में गुलामी आ जाएगी, हम आजाद नहीं रहेंगे। एक बार फिर नरेंद्र मोदी की सरकार बनी तो आगे से चुनाव नहीं होंगे। मोदी जी के पास RSS की शक्ति है। इसी विचारधारा से वह हमसब को कुचलना चाहते हैं।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि बढ़ती बेरोजगारी, महंगाई और समाज में नफरत को उजागर करने के लिए उन्हें अपनी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ शुरू करने के लिए मजबूर होना पड़ा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ‘‘ईवीएम, ईडी, सीबीआई और आयकर विभाग’’ के बिना लोकसभा चुनाव नहीं जीत पाएंगे। उन्होंने कहा, ‘‘मोदी एक मुखौटा हैं, जो शक्ति के लिए काम करते हैं। वह पूरी तरह खोखला हैं, जिनके पास 56 इंच का सीना नहीं है।’’


कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री मोदी का ‘‘भ्रष्टाचार पर एकाधिकार’’ है। उन्होंने सवाल किया, ‘‘क्या आपको लगता है कि शिवसेना और एनसीपी के लोग अलग होकर सत्तारूढ़ गठबंधन में ऐसे ही शामिल हो गए।’’ उन्होंने दावा किया कि मोदी ईवीएम के बिना चुनाव नहीं जीत सकते। उन्होंने कहा, ‘‘हमने निर्वाचन आयोग से वीवीपीएटी की भी गिनती करने के लिए कहा, लेकिन हमारी मांग स्वीकार नहीं की गई।’’

विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस (इंडिया) के कई घटक दलों के नेताओं ने भी रैली को संबोधित किया। एनसीपी-शरदचंद्र पवार के अध्यक्ष शरद पवार ने कहा कि आज हिंदुस्तान के हालात में बदलाव लाने की जरुरत है। बीजेपी ने देश की जनता को झूठा आश्वासन देकर फंसाया है। हमें एक साथ मिलकर बीजेपी को सत्ता से दूर करना होगा। पवार ने कहा कि महात्मा गांधी ने इसी शहर से 'भारत छोड़ो' का नारा दिया था, आज हमें (इंडिया गठबंधन) बीजेपी को सत्ता से बाहर करने की कसम खानी चाहिए।


नेशनल कॉन्फ्रेंस प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि पहली भारत जोड़ो यात्रा कन्याकुमारी से शुरू हुई और कश्मीर में समाप्त हुई। कश्मीर में बर्फबारी हो रही थी और कई सदस्यों ने अपने जीवन में कभी बर्फ नहीं देखी थी। यही हमारा भारत है। आपको अपने वोटों की रक्षा करनी है क्योंकि मशीन (ईवीएम) चोर है। जब आप अपना वोट डालें, तो कागज की जांच करें और अपना वोट सत्यापित करें... जब इंडिया गठबंधन सरकार बनाएगा, तो यह मशीन खत्म करेगा। और दूसरा, चुनाव आयोग स्वतंत्र हो जाएगा।

राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि ईडी और सीबीआई की मदद से विपक्षी सरकारें गिराई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि हमारी लड़ाई नफरत की विचारधारा के खिलाफ है, व्यक्तिगत रूप से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी या अमित शाह के खिलाफ नहीं है। वहीं मुंबई रैली में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने कहा कि  चुनावी बॉण्ड बीजेपी का ‘सफेदपोश भ्रष्टाचार’ है। उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों ने अपने गठबंधन का नाम ‘इंडिया’ रखा, इसलिए बीजेपी ने डर के कारण ‘इंडिया’ शब्द का इस्तेमाल करना बंद कर दिया।


वहीं, पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने कहा कि बीजेपी के लोग राहुल गांधी के नाम में लगे ‘गांधी’ से डरते हैं। सीपीआई-एमएल के महासचिव दीपंकर भट्टाचार्य ने कहा कि बाबासाहेब आंबेडकर ने कहा था कि- सामाजिक, आर्थिक गैरबराबरी को मिटाने के लिए हमें वोट की ताकत का ठीक से इस्तेमाल करना होगा, ताकि देश के संविधान की रक्षा हो सके। पिछले 75 वर्षों में हमने आधुनिक लोकतांत्रिक हिंदुस्तान बनाने का जो संघर्ष किया है, उसे पूरा करना है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia