मुंगेर फायरिंग कांड में CISF की रिपोर्ट से बड़ा खुलासा! बताया मूर्ति विसर्जन के दौरान किसने चलाई गोली

सीआईएसएफ की रिपोर्ट मे कहा गया है कि 26 अक्तूबर की रात 11 बजकर 20 मिनट पर सीआईएसएफ के 20 जवानों की टुकड़ी को मूर्ति विसर्जन की सुरक्षा ड्यूटी के लिए जिला स्कूल के कैंप से भेजा गया था। पुलिस ने इन 20 जवानों को 10-10 के दो टुकड़ी में बांट दिया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बिहार के मुंगेर में मूर्ति विसर्जन के दौरान हुई फायरिंग के मामले में सीआइएसएफ की रिपोर्ट से बड़ा खुलासा हुआ है। सीआइएसएफ की रिपोर्ट के मुताबिक, इस मामले में पुलिस से बड़ी चूक हुई थी। रिपोर्ट के अनुसार, मूर्ति विसर्जन के दौरान 26 अक्टूबर को पुलिस ने ही गोली चलाई थी। खबरों के मुताबिक, इसी रिपोर्ट के आधार पर मुंगेर के पूर्व एसपी लिपि सिंह पर कार्रवाई की तलवार लटक रही है। घटना के बाद एसपी लिपि सिंह ने दावा किया था कि उपद्रव कर रहे लोगों की फायरिंग से युवक की मौत हुई थी। लेकिन रिपोर्ट में ठीक इसके उलट बात है।

सीआईएसएफ की रिपोर्ट मे कहा गया है कि 26 अक्तूबर की रात 11 बजकर 20 मिनट पर सीआईएसएफ के 20 जवानों की टुकड़ी को मूर्ति विसर्जन की सुरक्षा ड्यूटी के लिए जिला स्कूल के कैंप से भेजा गया था। रिपोर्ट के अनुसार, राज्य पुलिस ने इन 20 जवानों को 10-10 के दो टुकड़ी में बांट दिया। इनमें से एक ग्रुप को एसएसबी और बिहार पुलिस के जवानों के साथ दीनदयाल उपाध्याय चौक पर तैनात किया गया था।

मुंगेर फायरिंग कांड में CISF की रिपोर्ट से बड़ा खुलासा! बताया मूर्ति विसर्जन के दौरान किसने चलाई गोली

रिपोर्ट के मुताबिक, 26 अक्टूबर की रात को करीब 11 बजकर 45 मिनट पर विसर्जन यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं और स्थानीय पुलिस के बीच विवाद शुरू हुआ। विवाद के बाद कुछ श्रद्धालुओं ने पुलिस और सुरक्षाबलों पर पथराव शुरू कर दिया। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि मामला बढ़ने के बाद पुलिस की ओर से हालात को काबू में करने के लिए सबसे पहले हवाई फायरिंग की गई। ऐसे में श्रद्धालु भड़क गए और पथराव करने लगे।

मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि रिपोर्ट में सीआईएसएफ के हेड कांस्टेबल एम गंगैया पर इंसास राइफल से 5.56 एमएम की 13 गोलियां हवा में फायर करने का आरोप लगाया गया है। खबरों के मुताबिक, यही वजह है कि भीड़ बेकाबू हो गई और मामला बिगड़ गया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 30 Oct 2020, 8:52 AM
/* */