बिहार के नगर निगमों को मिला नया मेयर, पटना की कुर्सी पर सीता साहू का कब्जा बरकरार, रेशमी बनी डिप्टी मेयर

पटना में मेयर की कुर्सी पर सीता साहू ने एक बार फिर से कब्जा जमा लिया। साहू ने कांटे के मुकाबले में महजबीं को 18 हजार से अधिक मतों से पराजित किया। वहीं, डिप्टी मेयर पद पर रेशमी चंद्रवंशी ने अंजना गांधी को चुनाव में शिकस्त दी है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

बिहार नगर निकाय चुनाव 2022 के तहत 17 नगर निगमों और 68 निकाय क्षेत्रों में हुए चुनाव का परिणाम आज घोषित हो गया। इसमें पटना नगर निगम के मेयर पद पर एक बार फिर सीता साहू ने कब्जा बरकरार रखा है, वहीं डिप्टी मेयर पद पर रेशमी चंद्रवंशी ने जीत हासिल की है।

बिहार नगर निकाय चुनाव के दूसरे चरण में 28 दिसंबर को हुए मतदान में कई नगर निगमों में कांटे की टक्कर देखने को मिली। इस चरण में 11 हजार से अधिक उम्मीदवारों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी थी। शुक्रवार को मतदान केंद्रों पर सुबह से ही प्रत्याशियों के समर्थकों की भीड़ लगी थी।


पटना में मेयर की कुर्सी पर सीता साहू ने एक बार फिर से कब्जा जमा लिया। साहू ने कांटे के मुकाबले में महजबीं को 18 हजार से अधिक मतों से पराजित किया। वहीं, डिप्टी मेयर पद पर रेशमी चंद्रवंशी ने अंजना गांधी को चुनाव में शिकस्त दी है। रेशमी चंद्रवंशी ने इस चुनाव में 5 हजार से अधिक वोट से जीत दर्ज की है।

इधर, गया से मेयर पद पर गणेश पासवान ने बाजी मारी तो डिप्टी मेयर पद पर चिंता देवी ने जीत हासिलकी। इसी तरह, आरा नगर निगम में मेयर पद पर इंदु देवी ने कब्जा जमाया तो डिप्टी मेयर पूर्ण देवी, भागलपुर से मेयर वसुंधरा लाल तो डिप्टी मेयर पद पर सलाउद्दीन ने जीत दर्ज की।

समस्तीपुर में मेयर के रूप में अनिता राम तो डिप्टी मेयर पद के लिए रामबालक पासवान, दरभंगा से मेयर पद पर अंजुम आरा और डिप्टी मेयर पद पर नाजिया हसन विजयी रहीं। इसी तरह मुजफ्फरपुर की मेयर पद पर अनीता देवी ने कब्जा जमाया तो डिप्टी मेयर पद पर मोनालिसा ने जीत दर्ज की।

गौरतलब है कि बिहार में इस बार पहली बार मेयर और डिप्टी मेयर पद का चुनाव सीधे आम जनता के वोट से हुआ है। इससे पहले वार्ड पार्षद के वोट से मेयर-डिप्टी मेयर का चुनाव होता था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia