UCC पर PM मोदी के बयान के बाद मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड सक्रिय, एक ड्राफ्ट करेगा तैयार, बैठक में लिया फैसला

मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने बैठक के बाद बड़ा ऐलान किया है। बोर्ड ने कहा कि यूसीसी को लेकर जल्द ही एक ड्राफ्ट तैयार किया जाएगा। ड्राफ्ट में यूसीसी के कानूनी पहलुओं को शामिल किया जाएगा।

UCC पर PM मोदी के बयान के बाद मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड सक्रिय।
UCC पर PM मोदी के बयान के बाद मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड सक्रिय।
user

नवजीवन डेस्क

समान नागरिक संहिता पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए बयान के बाद ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड सक्रिय हो गया है। इस संबंध में मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने अहम बैठक की। इस दौरान बैठक में यूसीसी को लेकर सभी कानूनी पहलुओं पर चर्चा हुई, जिसमें कई वरिष्ठ वकील भी शामिल हुए।

मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने बैठक के बाद बड़ा ऐलान किया है। बोर्ड ने कहा कि यूसीसी को लेकर जल्द ही एक ड्राफ्ट तैयार किया जाएगा। ड्राफ्ट में यूसीसी के कानूनी पहलुओं को शामिल किया जाएगा। बोर्ड ने यह भी कहा कि इस ड्राफ्ट में शरीयत (इस्लामी कानून) के जरूरी हिस्सों को भी शामिल किया जाएगा। बैठक में यह भी तय किया गया कि बोर्ड की ओर से लॉ कमीशन के अध्यक्ष से भी मुलाकात की जाएगी। मुलाकात के दौरान लॉ कमीशन से बोर्ड यह अपील करेगा कि उनके द्वारा दिए गए ड्राफ्ट को ध्यान में रखते हुए समान नागरिक संहिता का ड्राफ्ट तैयार किया जाए।

समान नागरिक कानून को लेकर लॉ कमीशन एक रिपोर्ट तैयार कर रहा है। यूसीसी पर कमीशन ने आम जनता की राय भी मांगी है। मुस्लिम मौलवियों की संस्था जेयूएच के सचिव नियाज अहमद फारूकी ने कहा कि यूसीसी पर प्रधानमंत्री के बयान लॉ कमीशन को प्रभावित कर सकते हैं।

UCC पर पीएम मोदी ने क्या कहा?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भोपाल में बीजेपी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि भारत के मुसलमानों को यह समझना होगा कि कौन से राजनीतिक दल उनको भड़का रहे हैं। उन्होंने कहा कि आजकल यूसीसी के नाम पर लोगों को भड़काया जा रहा है। प्रधानमंत्री कहा कि एक घर में एक सदस्य के लिए एक कानून हो और दूसरे के लिए दूसरा तो घर चल पाएगा क्या? ऐसी दोहरी व्यवस्था से देश कैसे चल पाएगा? उन्होंने कहा कि अगर ये मुसलमानों के सही हितैषी होते तो मुसलमान पीछे नहीं रहते। पीएम मोदी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट बार-बार कह रहा है कि यूनिफॉर्म सिविल कोड लाओ।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia