उत्तराखंड हेलीकॉप्टर क्रैश में मरने वाले तीर्थयात्रियों के नाम आए सामने, मामले में दिए मजिस्ट्रियल जांच के आदेश

रेस्क्यू टीम घटनास्थल पर पहुंच गई है। दुर्घटना की वजह घना कोहरा बताया जा रहा है। हेलीकॉप्टर ने केदारनाथ बेस कैंप से नारायण कोटी गुप्तकाशी के लिए उड़ान भरी थी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तराखंड के केदारनाथ में दोपहर 12 बजे केदारनाथ के पास बांसबाड़ा से ऊपर गरुड़चट्टी में हेलीकॉप्टर क्रैश हुआ जिसमें पायलट समेत सात लोगों की मौत हो गई है। स्पेशल प्रिंसिपल सेक्रेटरी सीएम अभिनव कुमार ने इसकी पुष्टि की है। सभी यात्री दक्षिण भारत के बताए जा रहे हैं। हेलीकॉप्टर आर्यन कंपनी का बताया जा रहा है।

हेलीकॉप्टर में पायलट समेत 7 लोग सवार थे, जो केदारनाथ से वापस लौट रहे थे। इस हादसे में सभी की मौत हो गई है। मरने वालों में चार पुरुष (पायलट सहित) और तीन महिलाएं शामिल हैं। हादसे का कारण घना कोहरा बताया जा रहा है। वहीं, सीएम पुष्कर सिंह धामी ने हादसे की जांच के आदेश दिए हैं।

रेस्क्यू टीम घटनास्थल पर पहुंच गई है। दुर्घटना की वजह घना कोहरा बताया जा रहा है। हेलीकॉप्टर ने केदारनाथ बेस कैंप से नारायण कोटी गुप्तकाशी के लिए उड़ान भरी थी। आर्यन कंपनी का यह हेलीकॉप्टर केदारनाथ से श्रद्धालुओं को लेकर वापस लौट रहा था, केदारनाथ से दो किमी पहले ये हादसा हो गया। बताया जा रहा है कि जिस रास्ते पर ये हादसा हुआ है वो केदारनाथ धाम का पुराना रास्ता था।

उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण के सीईओ सी. रविशंकर ने इस हादसे पर बयान देते हुए कहा है कि, इस दुर्घटना में 7 लोगों की मृत्यु हुई है। ये घटना सुबह करीब 11:40 पर हुई। हेलिकॉप्टर केदारनाथ से गुप्तकाशी की ओर जा रहा था। जांच के बाद ही इस दुर्घटना के कारणों का पता चलेगा। डीएम की ओर से मजिस्ट्रियल जांच गठित की गई है।

हेलीकॉप्टर क्रैश में मरने वाले यात्रियों के नाम

1 - कार्तिक बोराद

2 - पूर्वा रम्या

3 - उवीं

4 - सुजाता

5 - प्रेम कुमार

6 - काला

7- अनिल सिंह (पायलट)

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केदारनाथ हेलीकॉप्टर दुर्घटना पर दुख जताते हुए शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त की है। राष्ट्रपति भवन के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से केदारनाथ धाम के पास हुए हेलीकॉप्टर दुर्घटना पर दुख जाहिर करते हुए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा, केदारनाथ धाम के पास हुए हेलीकॉप्टर दुर्घटना में पायलट सहित कई तीर्थयात्रियों के निधन का समाचार बहुत दुखद है। अपने प्रियजनों को खोने वाले परिवारों के प्रति मैं गहन शोक-संवेदनाएं व्यक्त करती हूं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी केदारनाथ हेलीकॉप्टर दुर्घटना पर दुख जाहिर करते हुए शोक संतप्त परिवारों के साथ अपनी संवेदनाएं व्यक्त की है। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी ट्वीट में हेलीकॉप्टर हादसे पर दुख जताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, उत्तराखंड में हेलीकॉप्टर हादसे से दुखी हूं। इस दुखद घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं।

आपको बता दें कि, केदारनाथ के समीप गरुड़ चट्टी में हुए इस दुर्भाग्यपूर्ण हेलीकॉप्टर दुर्घटना में पायलट और यात्रियों सहित सात लोगों के मरने की खबर आ रही है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के मुताबिक, राहत और बचाव कार्य हेतु एसडीआरएफ और जिला प्रशासन की टीम घटनास्थल पर पहुंच चुकी है। उन्होंने बताया कि इस दुखद घटना के विस्तृत जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia