यूपी के इन 3 रेलवे स्टेशनों के नाम बदले गए, अब मां बेल्हा देवी धाम प्रतापगढ़ जंक्शन के नाम से जाना जाएगा प्रतापगढ़

ऐसा पहली बार नहीं है जब योगी सरकार में रेलवे स्टेशनों के नाम बदले गए हैं। इससे पहले भी कई रेलवे स्टेशनों के नाम बदले जा चुके हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश में जगहों और रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने का सिलसिला जारी है। अब राज्य के तीन रेलवे स्टेशनों के नाम बदल दिए गए हैं। इन रेलवे स्टेशनों में प्रतापगढ़, अंतू और बिशनाथगंज शामिल हैं। इन रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने के बाद प्रतापगढ़ अब मां बेल्हा देवी धाम प्रतापगढ़ जंक्शन के नाम से जाना जाएगा और अंतू का नाम अब मां चंद्रिका देवी धाम अंतू होगा। वहीं, बिशनाथगंज शनिदेव धाम बिशनाथगंज से जाना जाएगा।

ऐसा पहली बार नहीं है जब योगी सरकार में रेलवे स्टेशनों के नाम बदले गए हैं। इससे पहले भी कई रेलवे स्टेशनों के नाम बदले जा चुके हैं। फैजाबाद, इलाहाबाद, मुगलसराय स्टेशन के नाम भी बदले जा चुके हैं। झांसी रेलवे स्टेशन का नाम वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन किया गया था। फैजाबाद रेलवे स्‍टेशन का नाम अयोध्‍या कैंट कर दिया गया।इसे लेकर सरकार की ओर से अधिसूचना जारी की गई थी।


राज्य की योगी सरकार ने साल 2018 में इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया था। शहर का नाम बदलने के साथ ही रेलवे स्टेशनों के नाम भी बदल दिए गए थे। मुख्यमंत्री बनने के बाद सबसे पहले योगी आदित्यनाथ ने मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीन दयाल उपाध्याय स्टेशन किया था। इसके साथ ही मुगलसराय तहसील को पंडित दीन दयाल उपाध्याय तहसील कर दिया था। वहीं, कानपुर के पनकी स्टेशन का नाम पनकी धाम कर दिया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia