नारदा केसः कलकत्ता हाईकोर्ट ने टीएमसी के चारों नेताओं को दी अंतरिम जमानत, सीबीआई को बड़ा झटका

कलकत्ता हाईकोर्ट ने टीएमसी नेताओं को 2-2 लाख रुपये के निजी मुचलके पर राहत दी है। कोर्ट ने कहा कि आरोपी सबूतों से छेड़छाड़ या मामले को प्रभावित नहीं करेंगे, केस पर प्रेस साक्षात्कार नहीं देंगे और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उन्हें जांच में शामिल होना होगा।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

नारदा स्टिंग मामले में कलकत्ता हाईकोर्ट की पांच न्यायाधीशों की खंडपीठ ने सीबीआई द्वारा गिरफ्तार तृणमूल कांग्रेस के चारों नेताओं को आज बड़ी राहत देते हुए अंतरिम जमानत दे दी। सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने सीबीआई के वकील से पूछा कि टीएमसी नेताओं को अब हिरासत में रखने की क्या जरूरत है, जब जांच के दौरान 4 साल तक उन्हें गिरफ्तार नहीं किया गया।

कलकत्ता हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश राजेश बिंदल और न्यायमूर्ति अरिजीत बनर्जी, आई.पी. मुखर्जी, हरीश टंडन और सौमेन सेन ने राज्य के दो कैबिनेट मंत्रियों फिरहाद हकीम, सुब्रत मुखर्जी, एक विधायक मदन मित्रा और कोलकाता के पूर्व मेयर सोवन चटर्जी को 2-2 लाख रुपये के निजी मुचलके पर अंतरिम जमानत दिया है। कोर्ट ने यह भी कहा कि आरोपी सबूतों से छेड़छाड़ या मामले को प्रभावित नहीं करेंगे और उन्हें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जांच में शामिल होना होगा। साथ ही उन्हें नारदा मामले में लंबित मुकदमे पर प्रेस साक्षात्कार नहीं देने के लिए भी कहा गया है।

सीबीआई की ओर से पेश सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने अंतरिम जमानत देने का विरोध करते हुए कहा कि आरोपी लंबित मुकदमे को प्रभावित करने के लिए पर्याप्त प्रभावशाली हैं। मेहता ने यह भी कहा कि आरोपियों में जनता की भावनाओं को भड़काकर भीड़ इकट्ठा करने की क्षमता है, जो जांच या मुकदमे को पटरी से उतार सकती है। इस पर पीठ ने मेहता से पूछा कि क्या गिरफ्तार किए गए नेताओं-कैबिनेट मंत्री हकीम और मुखर्जी, विधायक मित्रा और पूर्व मेयर को हिरासत में रखना जरूरी है, जब उन्हें 4 साल से अधिक समय तक जांच के दौरान गिरफ्तार नहीं किया गया।


पीठ के दूसरे वरिष्ठ न्यायाधीश आईपी मुखर्जी ने कहा, "हम एक अवलोकन करना चाहते हैं। जांच 2017 में शुरू हुई। उन्हें जांच के दौरान गिरफ्तार नहीं किया गया था। आम तौर पर, गिरफ्तारी जांच को सुविधाजनक बनाने के लिए होती है। वे पहले भी शक्तिशाली थे। अब गिरफ्तारी क्यों?" न्यायमूर्ति मुखर्जी ने सॉलिसिटर जनरल से पूछा कि टीएमसी नेताओं, जिन्हें 4 साल से अधिक समय से जांच के दौरान गिरफ्तार नहीं किया गया है, को अब घर में नजरबंद क्यों रखा जाना चाहिए, जब उन्हें महामारी के दौरान अपने कर्तव्यों का पालन करने की आवश्यकता होती है।

गिरफ्तार किए गए नेता 17 मई से न्यायिक हिरासत में हैं। 19 मई को, कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश राजेश बिंदल और न्यायमूर्ति अरिजीत बनर्जी की खंडपीठ ने उन्हें नजरबंद रखने की अनुमति दी थी, जब न्यायाधीशों ने जमानत पर एक विभाजित फैसला सुनाया था। हाईकोर्ट ने मामले की सुनवाई के लिए पांच सदस्यीय पीठ का गठन किया था। इससे पहले 17 मई को, खंडपीठ ने कोलकाता में विशेष सीबीआई कोर्ट द्वारा तृणमूल कांग्रेस के चार नेताओं को दी गई जमानत पर रोक लगा दी थी, जिन्हें 17 मई को सीबीआई ने नाटकीय रूप से गिरफ्तार किया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia