आसमान में NASA की एक और बड़ी छलांग, पहले कमर्शियल मिशन में 4 एस्ट्रोनॉट्स को भेजा अंतरिक्ष स्टेशन

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा और निजी कंपनी स्पेसएक्स के बीच सहयोग के तहत रविवार को कंपनी के क्रू ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट से चार अंतरिक्ष यात्रियों ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के लिए सफल उड़ान भरी। यह ऑपरेशन नासा के कमर्शियल क्रू मिशन का हिस्सा है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिकी अंतरिक्ष अभियान एजेंसी नासा ने अंतरिक्ष मिशन में एक और छलांग लगाकर इतिहास रच दिया है। रविवार को नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर से चार अंतरिक्ष यात्रियों के साथ स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट को सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया गया। निजी कंपनी स्पेसक्राफ्ट के साथ इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) के लिए यह नासा की पहली ऑपरेशनल उड़ान है।

क्रू ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट ने रविवार शाम को ईएसटी 7.27 बजे स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट के साथ आसमान की ओ उड़ान भरी। नासा ने कहा, "स्पेसक्राफ्ट में नासा के अंतरिक्ष यात्री माइकल हॉपकिंस, विक्टर ग्लोवर और शैनन वॉकर के साथ जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी की सोइची नोगुची भी हैं, जो सुरक्षित रूप से ऑर्बिट में पहुंच गए हैं।"

नासा के एडमिनिस्ट्रेटर जिम ब्राइडेंस्टाइन ने मिशन के शुभारंभ पर कहा, "यह अमेरिका के लिए एक महान दिन है और जापान के लिए भी एक महान दिन है, क्योंकि इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के लिए पहली ऑपरेशनल फ्लाइट सफलतापूर्वक लॉन्च हुई है। उन्होंने कहा कि हम आशा करते हैं कि इस महान साझेदारी को आने वाले सालों में, चंद्रमा के लिए भी साझा करेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य धरती के लो-ऑरबिट की एक्टिविटी को कमर्शियलाइज करने का है।

क्रू -1 स्पेसक्राफ्ट सिस्टम के आधिकारिक ह्युमन रेटिंग सर्टिफिकेशन के बाद अंतरिक्ष यात्रियों के साथ अमेरिकी वाणिज्यिक स्पेसक्राफ्ट की यह पहली क्रू रोटेशन उड़ान है। चारों अंतरिक्ष यात्री अपने शोध के लिए अंतरिक्ष स्टेशन पर छह महीने बिताएंगे। इस मिशन में तीन अमेरिकी एस्ट्रोनॉट के साथ जापान के एक एस्ट्रोनॉट को भी शामिल किया गया है। बता दें कि इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में पहले से दो रूसी और एक अमेरिकी एस्ट्रोनॉट मौजूद हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia