मोदी के ‘मिशन शक्ति’ को नासा ने बताया ‘भयानक’, कहा- भारत के परीक्षण से अंतरिक्ष यात्रियों के लिए बढ़ा खतरा

कुछ दिन पहले ही भारत ने पृथ्वी की निचली कक्षा में 300 किलोमीटर की रेंज पर मौजूद एक सैटलाइट को मार गिराया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में खुद इस मिशन की जानकारी दी थी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अंतरिक्ष में भारत द्वारा किए गए मिसाइल परीक्षण (ए-सैट) ‘मिशन शक्ति’ पर अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने बड़ा बयान दिया है। नासा ने इस परीक्षण को भयानक बताया है। नासा ने कहा कि इस परीक्षण की वजह से अंतरिक्ष की कक्षा में करीब 400 मलबे के टुकड़े फैल गए हैं। नासा का कहना है कि इससे आनेवाले दिनों में इंटरनैशनल स्पेस स्टेशन में मौजूद अंतरिक्ष यात्रियों के लिए नया खतरा पैदा हो गया है। नासा के प्रमुख जिम ब्रिडेंस्टाइन ने नासा के कर्मचारियों को संबोधित करते हुए यह बात की।

ब्रिडेनस्टाइन ने बताया कि सभी टुकड़े इतने बड़े नहीं हैं, जिन्हें ट्रैक किया जा सके। उन्होंने कहा कि नासा कि उसपर नजर है। उन्होंने कहा कि अबतक 60 टुकड़े मिले हैं। ब्रिडेनस्टाइन ने कहा कि यह टेस्ट आईएसएस समेत कक्षा में मौजूद बाकी सभी सैटलाइट से नीचे किया गया था। लेकिन अब इसके करीब 24 टुकड़े इंटरनैशनल स्पेस स्टेशन के ऊपर चले गए हैं।

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही भारत ने पृथ्वी की निचली कक्षा में 300 किलोमीटर की रेंज पर मौजूद एक सैटलाइट को मार गिराया था। पीएम मोदी ने खुद इसकी जानकारी राष्ट्र के नाम संबोधन में दी थी। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में बताया था कि इस परीक्षण के जरिए भारत ने स्पेस पावर के तौर पर खुद को स्थापित कर लिया है। उन्होंने कहा था ऐसा करने वाला भारत दुनिया का चौथा देश बन गया है। पीएम मोदी ने कहा था कि ऐंटी-सैटलाइट मिसाइल पूरी तरह से स्वदेशी है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 02 Apr 2019, 10:18 AM