कोरोना संकट के बीच NASA ने शेयर की भारत की चौंका देने वाली तस्वीर, लॉकडाउन से साफ हुई 20 साल से गंदी देश की हवा

कोरोना लॉकडाउन के चलते जहां कोरोना वायरस के प्रसार से लड़ने में मदद मिल रही है, साथ ही साथ पर्यावरण पर भी इसका चौंका देने वाला असर देखने को मिल रहा है। लॉकडाउन के चलते प्रदूषण का लेवल तेजी से नीचे आया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना का कहर दुनिया भर में जारी है। कोरोना महामारी से मरने वाली की संख्या करीब पौने दो लाख से ज्यादा पहुंच गई है। जबकि, 25 लाख से भी ज्यादा लोग इससे संक्रमित है। कोरोना संकट से बचने के लिए कई देशों में लॉकडाउन लागू किया गया है। एक ओर लॉकडाउन से लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही हैं, तो दूसरी ओर प्रकृति के लिए अच्छे दिन साबित हो रहे है। लॉकडाउन की वजह से हवा की गुणवत्ता में काफी सुधार हुआ है। इसकी पुष्टि नासा ने की है। नासा के अनुसार, उत्तर भारत में पिछले 20 साला में वायु प्रदूषण में ऐसी गिरावट दर्ज की गई है।

नासा ने सैटेलाइट तस्वीर जारी करते हुए कहा, “भारत में प्रदूषण का स्तर कम हुआ है। भारत में 25 मार्च से लॉकडाउन जारी है और यहां रहने वाले लगभग 130 करोड़ लोग अपने घरों में हैं। देश में लॉकडाउन के चलते फैक्ट्री, कार, बस, ट्रक, ट्रेन, विमानों की उड़ान बंद है।” बता दें कि इन गतिविधियों के रुकने के बाद नासा के सैटेलाइट सेंसर भारत की जो तस्वीर कैप्चर की है वो चौंका देने वाली है।


यूनिवर्सिटीज़ स्पेस रिसर्च एसोसिएशन के पवन गुप्त ने कहा, “हमें पता था कि लॉकडाउन के दौरान हम कई स्थानों पर वायुमंडलीय संरचना में परिवर्तन देखेंगे, लेकिन मैंने इतने कम एयरोसोल लेवल को कभी नहीं देखा।”

स्टेट ऑफ साउथ एंड सेंट्रल एशिया के एक्टिंग असिस्टेंट सेक्रेटरी एलिस जी वेल्स ने ट्वीट किया और कहा कि नासा के द्वारा ली गई यह तस्वीरें भारत में 20 साल के सबसे कम प्रदूषण को दिखाती हैं। जब भारत और दुनिया के देशों में यातायात फिर शुरू होगा तो हमें साफ हवा के लिए प्रयासों को ध्यान रखना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: करोड़ों सरकारी कर्मचारियों को मोदी सरकार का झटका, अगले सवा साल तक नहीं मिलेगा महंगाई भत्ता

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 23 Apr 2020, 4:32 PM