नासिक: आश्वासन के बाद 13 दिनों से जारी प्याज व्यापारियों की हड़ताल खत्म, सरकार को एक महीना का दिया समय

नासिक जिला प्याज व्यापारी संघ के अध्यक्ष खंडू देवरे ने चेतावनी दी, 'हमने सरकार को हमारी मांगों पर विचार करने के लिए एक महीने का समय दिया है और अगर ये पूरी नहीं हुईं, तो हम फिर से हड़ताल का सहारा लेंगे।''

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

प्याज व्यापारियों ने सोमवार देर रात अपनी 13 दिन लंबी हड़ताल खत्म करने के बाद मंगलवार सुबह जिले के सभी एपीएमसी में प्‍याज की नीलामी फिर से शुरू कर दी। जैसे ही हड़ताल वापसी की खबर फैली, प्याज से लदे लगभग सौ ट्रक नीलामी में भाग लेने के लिए सुबह से ही विभिन्न एपीएमसी में कतार में लग गए, जिसमें एशिया की सबसे बड़ी प्याज मंडी लासलगांव भी शामिल है।

एक स्थानीय व्यापारी ने कहा, अनुमान है कि आज 75-80 हजार क्विंटल प्याज की नीलामी होने की संभावना है, जो इन एपीएमसी में दैनिक व्यापार के लगभग आधे हिस्से के बराबर है। स्थिति तब आसान हुई जब नासिक के संरक्षक मंत्री ने व्यापारियों के साथ उनकी मांगों पर बैठक की और आश्वासन दिया कि सरकार उन्हें पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है।

नासिक जिला प्याज व्यापारी संघ के अध्यक्ष खंडू देवरे ने कहा कि व्यापारियों ने यह फैसला "किसानों के हित में" लिया है, जो खुदरा बाजारों में प्याज की कमी और कीमतों में बढ़ोतरी की आशंका के बीच 13 दिन की हड़ताल से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं।

देवरे ने चेतावनी दी, 'हमने सरकार को हमारी मांगों पर विचार करने के लिए एक महीने का समय दिया है और अगर ये पूरी नहीं हुईं, तो हम फिर से हड़ताल का सहारा लेंगे।''

गौरतलब है कि प्याज व्यापारियों ने महाराष्ट्र सरकार के साथ कई बैठकें की थीं। पिछले एक सप्ताह में सरकार और केंद्र ने समाधान निकालने की कोशिश की, लेकिन कोई सौहार्दपूर्ण नतीजा नहीं निकला।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;