अब महंगी दवाइयां निकालेंगी दम! 50% तक बढ़ने वाले हैं बच्चों की वैक्सिन समेत 21 जरूरी दवाओं के दाम

नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (एनपीपीए) ने 21 जरूरी दवाओं के दाम बढ़ाने की अनुमति दे दी है। इसके बाद कई दवाइयों के दाम 50 फीसदी तक बढ़ जाएंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मंदी के बाद महंगाई की मार ने लोगों का बजट बिगाड़ दिया है। आगे भी हालात सुधरने की उम्मीद कम ही नजर आ रही है। खाने-पीने के सामान के बाद अब दवाएं भी महंगी होने जा रही हैं। नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (एनपीपीए) ने 21 जरूरी दवाओं के दाम बढ़ाने की अनुमति दे दी है। इसके बाद कई दवाइयों के दाम 50 फीसदी तक बढ़ जाएंगे। भारत के दवा मूल्य नियामक ने वर्तमान में मूल्य नियंत्रण के तहत 21 दवाओं की अधिकतम खुदरा कीमतों में 50 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि की अनुमति दी है। यह पहली बार है जब एनपीपीए ऐसा कर रहा है।

अभी तक एनपीपीए जरूरी दवाइओं के दाम कम करने के लिए जाना जाता था, लेकिन मोदी सरकार में पहली बार ऐसा होने जा रहा है कि एनपीपीए ने दाम बढ़ाने की अनुमति दी है। एनपीपीए के मुताबिक इन दवाओं की कमी के कारण महंगा विकल्प चुनने वाले रोगियों को रोकने के लिए सार्वजनिक हित में कीमतें बढ़ाई जा रही हैं। महंगी होने वाली ज्यादातर दवाओं का उपयोग उपचार की शुरुआत में ही किया जाता है। ये दवाइयां सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यक्रमों के लिए बेहद जरूरी हैं।


दवाओं के दाम बढ़ाने का फैसला एनपीपीए द्वारा 9 दिसंबर को एक बैठक में लिया गया। यह बीसीजी वैक्सीन जैसे तपेदिक, विटामिन सी, एंटीबायोटिक्स जैसे मेट्रोनिडाजोल और बेंज़िलपेनिसिलिन, मलेरिया-रोधी दवा क्लोरोक्वीन और कुष्ठरोगी दवा डैप्सन पर लागू होगा।

9 दिसंबर को आयोजित प्राधिकरण की बैठक में कहा गया कि प्राधिकरण ने उल्लेख किया कि DPCO (औषधि मूल्य नियंत्रण आदेश) 2013 के पैरा 19 के तहत मूल्य निर्धारण के लिए जिन इक्कीस अनुसूचित योगों पर विचार किया जा रहा है, वे कम कीमत वाली दवाएं हैं और इन्हें बार-बार मूल्य नियंत्रण के अधीन किया गया है। इनमें से अधिकांश दवाओं का उपयोग उपचार की पहली पंक्ति के रूप में किया जाता है और देश के सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के लिए महत्वपूर्ण हैं। कई कंपनियों ने अस्थिरता के कारण उत्पाद को बंद करने के लिए आवेदन किया है।


यह देखते हुए कि एनपीपीए का आदेश सस्ती कीमतों पर दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करना है, मिनटों ने कहा “सामर्थ्य सुनिश्चित करने के दौरान, मार्केट में इन दवाओं की पहुंच को खतरे में नहीं डाला जा सकता है और जीवन को बचाने वालीं आवश्यक दवाओं को हर समय आम जनता के लिए उपलब्ध रहना चाहिए। इसलिए, प्राधिकरण का विचार है कि इन योगों की अस्थिरता की स्थिति नहीं होनी चाहिए, जब ये दवाएं बाजार में अनुपलब्ध हो जाती हैं तो जनता को महंगा विकल्प चुनने के लिए मजबूर गोना पड़ता है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */