अमृतसर रेल हादसा: 300 पन्नों की जांच रिपोर्ट में नवजोत सिंह सिद्धू और उनकी पत्नी को क्लीन चिट

दशहरे के दिन अमृतसर में हुए रेल हादसे की 300 पन्नों की जांच रिपोर्ट में नवजोत सिंह सिद्धू और उनकी पत्नी नवजोत कौर सिद्धू को क्लीनचिट दी गई है। बीते 21 नवंबर को पंजाब सरकार को इसकी रिपोर्ट सौंपी गई थी।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अमृतसर में दशहरे के दिन हुए ट्रेन हादसे को लेकर नवजोत सिंह सिद्धू और उनकी पत्नी नवजोत कौर सिद्धू को क्लीन चिट मिल गई है। मजिस्ट्रेट जांच के बाद दोनों को क्लीन चिट दी गई है। खबरों के मुताबिक, जालंधर के डिविजनल कमिश्नर बी पुरुषार्थ ने रेल हादसे की 300 पन्नों की जांच रिपोर्ट 21 नवंबर को पंजाब सरकार को सौंपी थी। इसमें नवजोत सिंह सिद्धू और उनकी पत्नी नवजोत कौर सिद्धू को क्लीन चिट दी गई है।

खबरों के मुताबिक, इस रिपोर्ट में नवजोत सिंह सिद्धू के बारे में लिखा गया है कि वे घटना के दिन अमृतसर में मौजूद नहीं थे। जबकि नवजोत कौर सिद्धू के बारे में लिखा गया है कि वे इस कार्यक्रम की मुख्य अतिथी थीं, लेकिन मुख्य अतिथी किसी भी कार्यक्रम पर जाकर यह चेक नहीं करता कि वहां किस तरह के इंतजाम हैं। रिपोर्ट के मुताबिक इंतजाम के बारे में आयोजकों को ही सुनिश्चित करना होता है।

मजिस्ट्रेट ने अपनी रिपोर्ट में अमृतसर के स्थानीय प्रशासन पर सवाल खड़ा करते हुए कहा है कि उन्हें इस बात की पुष्टि करनी चाहिए थी कि कार्यक्रम के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं या नहीं, या फिर कार्यक्रम के दौरान लोगों की जान को खतरा तो नहीं है।

साथ ही इस रिपोर्ट में रेलवे ट्रैक के गेटमैन की भी गलती को बताई गई है। गेटमैन ने भीड़ होने के बावजूद ट्रेन को धीमी गति से निकालने के लिए या रोकने के लिए सिग्नल नहीं दिया। इस रिपोर्ट में भविष्य में ऐसी घटना न हो इसको लेकर कई तरह की गाइडलाइन बनाने का सुझाव भी दिया गया है।

बता दें कि 19 अक्तूबर को अमृतसर में रावण दहन कार्यक्रम स्थल के पास रेल की पटरी पर खड़े लोगों को तेज रफ्तार ट्रेन ने रौंद दिया था, जिसमे 61 लोगों की जान चली गई थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 06 Dec 2018, 2:20 PM