नेवल बेस-युद्धपोत पर अब स्मार्टफोन इस्तेमाल पर नहीं कर सकते जवान, जासूसी रोकने को लेकर नौसेना का बड़ा कदम

भारतीय नौसेना ने नौसेनिकों द्वारा सोशल मीडिया साइट फेसबुक के इस्तेमाल को प्रतिबंधित कर दिया है। इसके अलावा नौसेना के ठिकानों, डॉकयार्ड और युद्धपोतों पर स्मार्टफोन पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारतीय नौसेना ने अपने जवानों पर फेसबुक का इस्तेमाल करने पर रोक लगा दी है। साथ ही नौसेना के ठिकानों, डॉकयार्ड और ऑन-बोर्ड युद्धपोतों पर स्मार्टफोन ले जाने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। बताया जा रहा है कि नौसेना ने यह फैसला सुरक्षा के मद्देनजर लिया है।

बताया जा रहा है कि सोशल मीडिया पर दुश्मन की खुफिया एजेंसियों को संवेदनशील सूचनाएं लीक करते 7 नौसैनिकों के पकड़े जाने के बाद नौसेना ने प्रतिबंध लगाया है। यह आदेश 27 दिसंबर को जारी किया गया था।

बता दें कि 20 दिसंबर को आंध्र प्रदेश पुलिस ने विशाखापट्टनम से पाकिस्तानी संपर्क वाले एक जासूसी रैकेट का पर्दाफाश किया था। इस मामले में कुल 8 लोगों की गिरफ्तारी हुई थी। 7 नौसेना जवानों की गिरफ्तारी विशाखापट्टनम से हुई थी और एक शख्स की गिरफ्तारी मुंबई से हुई थी।

पुलिस की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, पुलिस की खुफिया शाखा ने केंद्रीय खुफिया एजेंसियों और नौसेना के खुफिया विभाग के साथ मिलकर ‘ऑपरेशन डॉल्फिन्स नोज’ चलाया और इस जासूसी रैकेट का पर्दाफाश किया।

Published: 30 Dec 2019, 11:15 AM
लोकप्रिय