NCB और नौसेना ने संयुक्त अभियान में 2 हजार करोड़ का ड्रग्स पकड़ा, समुद्र के रास्ते पाक से बड़े पैमाने पर तस्करी का खुलासा

इस जब्ती ने पड़ोसी देश से बाहर स्थित ड्रग्स सिंडिकेट को बड़ा झटका दिया है और इस बात का खुलासा किया है कि भारत और अन्य देशों में ड्रग्स की तस्करी के लिए समुद्री मार्ग का बड़े पैमाने पर उपयोग किया जा रहा है।

फोटोः ANI
फोटोः ANI
user

नवजीवन डेस्क

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) और भारतीय नौसेना ने एक संयुक्त अभियान में ड्रग्स की तस्करी के एक बड़े रैकेट का भंडाफोड़ किया है और लगभग 529 किलोग्राम उच्च गुणवत्ता वाली हशीश जब्त की है। संयुक्त अभियान में 234 किलोग्राम बेहतरीन गुणवत्ता वाले क्रिस्टल मेथमफेटामाइन और कुछ मात्रा में हेरोइन भी जब्त की गई है और कुल जब्त की गई ड्रग्स की कीमत 2,000 करोड़ रुपये आंकी है।

यह अभियान गहरे समुद्र के बीच चलाया गया, जो कि इस तरह का पहला ऑपरेशन है। वर्तमान जब्ती ने हमारे पड़ोसी देश से बाहर स्थित ड्रग्स सिंडिकेट को झटका दिया है और इस बात का खुलासा किया है कि भारत और अन्य देशों में ड्रग्स की तस्करी के लिए समुद्री मार्ग का बड़े पैमाने पर उपयोग किया जा रहा है।


एनसीबी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जब्त की गई ड्रग्स की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 2,000 करोड़ रुपये है। हालांकि अधिकारी ने रैकेट के पीछे के लोगों के नामों का खुलासा नहीं किया। एनसीबी अधिकारी ने कहा कि गहरे समुद्र के बीच ड्रग्स की तस्करी के बारे में इनपुट एनसीबी द्वारा विकसित किया गया था और इसे नेवल इंटेलिजेंस यूनिट के साथ साझा किया गया था, जिसके बाद एक संयुक्त अभियान चलाया गया।

एनसीबी अधिकारी ने कहा कि एनसीबी मुख्यालय की विशेष इकाई (स्पेशल यूनिट) इस तरह की विभिन्न खुफिया सूचनाओं पर लगातार काम कर रही है और भविष्य में नौसेना बलों के सहयोग से इस तरह के और अभियान चलाने का हमारा प्रयास जारी रहेगा।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia