कौन बनेगा बिहार का मुख्यमंत्री, नीतीश का नाम लगभग तय, लेकिन बीजेपी विधायक दल की बैठक में बिगड़ सकता है खेल

बिहार के मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री का नाम तय करने के लिए आज एनडीए और बीजेपी विधायक दल की बैठक हो रही है। हालांकि सीएम पद के लिए नीतीश कुमार का नाम लगभग तय हो चुका है, लेकिन आज ही होने वाली बीजेपी विधायक दल की बैठक में खेल बिगड़ सकता है।

फोटो : सोशल मी़डिया
फोटो : सोशल मी़डिया

बिहार में आज जबरस्त राजनीतिक हलचल है। आज एनडीए को बिहार के लिए मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री के नाम तय करने हैं। एनडीए की साझीदार जेडीयू की तरफ से मुख्यमंत्री पद के लिए नीतीश कुमार का नाम तय है और पीएम सहित बीजेपी के कई नेता नीतीश के ही नेतृत्व में सरकार बनाने की बात कह चुके हैं। लेकिन फिर भी कयास हैं कि शायद एनडीए बैठक और बीजेपी विधायक दल की बैठक में मामला बिगड़ जाए। इस बीच पिछली सरकार में उप मुख्यमंत्री रहे सुशील मोदी को पार्टी ने दिल्ली बुलाया गया है।

आज पटना में सबसे पहले करीब 10.30 बजे बीजेपी विधायक दल की बैठक होने वाली है। इस बैठक में बीजेपी विधायक दल का नेता चुना जाना है। बैठक में केंद्रीय पर्यवेक्षक के तौर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शामिल होंगे। इसी बैठक में यह भी तय होना है कि बीजेपी किसे उप मुख्यमंत्री बनाएगी। अभी तक नीतीश कुमार की सरकारों में सुशील मोदी ही बीजेपी की तरफ से उप मुख्यमंत्री रहे हैं। लेकिन इस बार सरकार गठन से पहले सुशील मोदी को दिल्ली बुलाए जाने से राजनीतिक सरगोशियां तेज हो गई हैं।


बीजेपी विधायक दल की बैठक के बाद दोपहर करीब 12.30 बजे एनडीए की बैठक होनी है। इस बैठक में एनडीए के सभी नवनिर्वाचित विधायकों को बुलाया गया है। इसमें बीजेपी, जेडीयू, वीआईपी और हम के विधायक मौजूद रहेंगे। बताया जा रहा है कि इस बैठक में तय होगा कि बिहार का मुख्यमंत्री कौन बनेगा। गौरतलब है कि 13 नवंबर को नीतीश कुमार से जब सरकार गठन पर सवाल पूछा गया था तो उन्होंने कहा था कि सरकार गठन के सारे फैसले 15 नवंबर की बैठक में लिए जाएंगे।

नीतीश कुमार शुक्रवार को राज्यपाल फागू चौहान को अपना इस्तीफा सौंप चुके हैं जिसके बाद राज्यपाल ने बिहार विधानसभा को भंग कर दिया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */