देश के 14वें उप राष्ट्रपति बने जगदीप धनखड़, PM, राहुल गांधी, मार्गरेट अल्वा समेत कई नेताओं ने दी बधाई

एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ देश के अगले उपराष्ट्रपति होंगे। जगदीप धनखड़ को 528 सांसदों का वोट मिला वहीं मार्गेट अल्वा के पक्ष में 182 सांसदों ने अपना वोट डाला।

 Getty Images
Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ देश के अगले उपराष्ट्रपति होंगे। धनखड़ ने विपक्षी दलों की संयुक्त उम्मीदवार मार्गेट अल्वा को हराकर उपराष्ट्रपति का चुनाव जीत लिया है। नतीजों की घोषणा करते हुए, उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए बनाए गए रिटनिर्ंग अधिकारी एवं लोक सभा महासचिव उत्पल कुमार सिंह ने बताया कि दोनों सदनों के 780 सांसदों में से 725 सांसदों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसमें से 15 वोट अवैध पाए गए।

सिंह ने बताया कि जगदीप धनखड़ को 528 सांसदों का वोट मिला वहीं मार्गेट अल्वा के पक्ष में 182 सांसदों ने अपना वोट डाला।

धनखड़ की जीत पर विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा ने जगदीप धनखड़ को चुनाव जीतने पर बधाई दी। उन्होंने कहा "दुर्भाग्य से, कुछ विपक्षी दलों ने एकजुट विपक्ष के विचार को पटरी से उतारने की कोशिश में प्रत्यक्ष / अप्रत्यक्ष रूप से भाजपा का समर्थन करना चुना , अपनी खुद की विश्वसनीयता को नुकसान पहुँचाया।" यह चुनाव खत्म हो गया है। हमारे संविधान की रक्षा, हमारे लोकतंत्र को मजबूत करने और संसद की गरिमा बहाल करने की लड़ाई जारी रहेगी।"

वहीं जगदीप धनखड़ को उप राष्ट्रपति चुनाव जीतने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बधाई दी। राहुल गांधी ने लिखा श्री जगदीप धनखड़ जी को भारत के 14वें उपराष्ट्रपति के रूप में चुने जाने पर बधाई। संयुक्त विपक्ष की भावना को गरिमा के साथ प्रस्तुत करने के लिए श्रीमती @alva_margaret जी को धन्यवाद

इसके अलावा गृह मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह समेत कई नेताओं ने भी धनखड़ को बधाई दी। पीएम मोदी उनके आवास पर उनसे मुलाकात करने पहुंचे।

आपको बता दें कि, लोक सभा और राज्य सभा की कुल सदस्य संख्या 788 है लेकिन उच्च सदन राज्य सभा में 8 सीट रिक्त होने के कारण इस बार उपराष्ट्रपति चुनाव में वोट डालने वाले सांसदों की कुल संख्या 780 थी।

लोक सभा और राज्य सभा में कुल मिलाकर 36 सांसदों वाली पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने उपराष्ट्रपति चुनाव में मतदान नहीं करने का ऐलान किया था लेकिन बताया जा रहा है कि ममता बनर्जी की पार्टी के दो सांसदों ने पार्टी निर्देश को दरकिनार करते हुए शनिवार को संसद भवन आकर अपना वोट दिया।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia