लापरवाहीः दिल्ली एयरपोर्ट पर टला बड़ा विमान हादसा, एक ही रनवे पर दो प्लेन को लैंडिंग और उड़ान की दे दी इजाजत

लैंडिंग करने वाले विमान की महिला पायलट ने देखा कि समानांतर उड़ान भरने के लिए एक फ्लाइट तैयार हो रही थी। महिला पायलट ने ही इस बारे में एटीसी को सूचित किया। इसके बावजूद उस फ्लाइट के पायलट को एटीसी ने आगे बढ़ने की अनुमति दे दी। लेकिन, उसने इनकार कर दिया।

दिल्ली एयरपोर्ट पर टला बड़ा विमान हादसा
दिल्ली एयरपोर्ट पर टला बड़ा विमान हादसा
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली एयरपोर्ट पर बुधवार सुबह बड़ी लापरवाही के कारण एक बड़ा विमान हादसा होते-होते बच गया। दरअसल आज सुबह एयरपपोर्ट पर एक ही रनवे पर दो विमानों को लैंडिंग और टेक ऑफ करने की अनुमति दे दी गई। हालांकि, कोई बड़ी दुर्घटना होने से पहले ही एक विमान को रोक लिया गया, जिससे हादसा टल गया।

मिली जानकारी के अनुसार, एयरपोर्ट प्रशासन द्वारा आज सुबह एक रनवे पर विस्तारा एयरलाइंस के एक विमान को उड़ान भरने की मंजूरी दी गई। जबकि, दूसरा विमान उसी रनवे पर लैंडिंग की प्रक्रिया में था। एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) के निर्देशों के बाद टेक-ऑफ को तुरंत रद्द कर दिया गया। सूत्रों ने कहा कि यह घटना दिल्ली से बागडोगरा जा रही फ्लाइट यूके725 से जुड़ी है।


सूत्रों के मुताबिक “जब घटना की सूचना मिली तब सुबह लगभग 8:30 बजे थे। दोनों विस्तारा की उड़ानें थीं। उड़ान यूके725 को एटीसी ने आगे बढ़ने की अनुमति दे दी थी। लेकिन, एक महिला पायलट द्वारा संचालित एक अन्य उड़ान ने लैंडिंग के रास्ते में देखा कि समानांतर उड़ान भरने के लिए फ्लाइट तैयार हो रही थी।”

सूत्रों ने कहा, महिला पायलट ने ही इस बारे में एटीसी को सूचित किया। इसके बावजूद फ्लाइट यूके725 के पायलट को एटीसी ने उड़ान भरने के लिए आगे बढ़ने की अनुमति दे दी। लेकिन, उसने इनकार कर दिया और इंजन में ईंधन भरने और नियमित जांच के लिए विमान को मोड़ दिया। इस संबंध में बार-बार कॉल और मैसेज के बावजूद एयरपोर्ट अधिकारियों की ओर से कोई जवाब नहीं आया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */