राम मंदिर में न टाइम कैप्सूल, न चांदी की ईंट लगेगी, ट्रस्ट सदस्य के बयान को अयोध्या डीएम ने अफवाह करार दिया

राम मंदिर निर्माण शुरू होने के साथ आए दिन निर्माण से जुड़ी कई रोचक खबरें आ रही हैं। हाल ही में खबर आई कि मंदिर के भूमि पूजन के वक्त चांदी की ईंट रखी जाएगी और आधार के नीचे टाइम कैप्सूल रखा जाएगा। लेकिन अब अयोध्या के डीएम ने इन खबरों को अफवाह करार दिया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद शुरू हुए राम मंदिर के निर्माण के लिए अगले हफ्ते 5 अगस्त को भूमि पूजन का कार्यक्रम आयोजित किया गया है, जिसमें पीएम मोदी भी शामिल होंगे। चर्चा है कि राम जन्मभूमि में मंदिर निर्माण के भूमि पूजन में प्रधानमंत्री मोदी अपने हाथों से 22.6 किलो का चांदी का एक ईंट रखेंगे। लेकिन यह खबर अब अफवाह करार दी गई है। अयोध्या के डीएम अनुज कुमार झा ने इसे पूरी तरह से खारिज कर दिया है।

इतना ही नहीं, अयोध्या के डीएम ने भूमि पूजन के दौरान मंदिर के आधार से नीचे एक टाइम कैप्सूल रखने की खबरों को भी अफवाह करार दिया है। इस खबर पर अब राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से भी सफाई दी गई है। ट्रस्ट के सदस्य चंपत राय ने सफाई इस पर सफाई देते हुए कहा कि यह समाचार गलत है और ऐसी खबरों पर अभी ट्रस्ट के आधिकारिक बयान का इंतजार किया जाना चाहिए।

गौरतलब है कि एक दिन पहले राम मंदिर निर्माण के लिए गठित राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के एक अन्य सदस्य कामेश्वर चौपाल ने मंदिर के आधार से 2000 फीट नीचे टाइम कैप्सूल डालने की योजना का खुलासा किया था। उन्होंने कहा था कि भविष्य में मंदिर निर्माण से जुड़ी बातों के अध्ययन में मदद के लिए मंदिर के आधार से 2000 फीट नीचे एक टाइम कैप्सूल रखा जाएगा।

हालांकि अयोध्या के डीएम और मंदिर निर्माण ट्रस्ट ने अब इन खबरों को अफवाह बताकर इन पर सफाई दे दी है। साथ ही अयोध्या के डीएम अनुज कुमार ने लोगों से किसी भी तरह की अफवाह नहीं फैलाने की अपील की है। लेकिन सबसे बड़ा सवाल है कि जब मंदिर निर्माण ट्रस्ट से जुड़े लोग ही अफवाह फैलाएंगे तो इन अफवाहों को कैसे रोका जा सकता है। और साथ ही यह भी सवाल उठता है कि इतनी जिम्मेदारी वाले ट्रस्ट में होते हुए इस तरह की अफवाह फैलाने पर सरकार-प्रशासन कोई कार्रवाई करेगा या नहीं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia