नेपाल ने भारत को भेजा राजनयिक नोट, निर्माण कार्य के दौरान विस्फोट में लड़के की मौत पर जताया विरोध

दारचुला के मुख्य जिला अधिकारी दिर्घा राज उपाध्याय के अनुसार, भारतीय कंपनी के विस्फोट से पवन के सिर में गंभीर चोट लगी, जिससे उसकी मौत हो गई, जबकि उसकी बहन सरीना घायल हो गई थी और दारचुला के एक स्थानीय अस्पताल में उसका इलाज चल रहा है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

पश्चिमी नेपाल में महाकाली नदी के पार भारत द्वारा तवाघाट-लिपुलेक सड़क को चौड़ा करने के लिए किए गए विस्फोट में एक पत्थर की चपेट में आने से मारे गए नौ वर्षीय लड़के की मौत पर नेपाल के विदेश मंत्रालय ने रविवार को भारत को एक राजनयिक नोट भेजा है। नेपाल ने भारत सरकार से सीमा पर बुनियादी ढांचे का काम करते समय सावधानी बरतने को कहा है, जिससे निकट भविष्य में इस तरह की अप्रिय घटनाओं को रोका जा सके। मंत्रालय ने भारत सरकार से सीमा पार इस तरह की विकास गतिविधियों को करते समय नेपाल के स्थानीय प्रशासन के साथ समन्वय करने के लिए भी कहा।

आरोप है कि भारतीय अधिकारियों ने नेपाल सरकार को सूचित किए बिना विस्फोट किया, जिससे व्यास डमलिंग, व्यास ग्रामीण नगर पालिका -2 के पवन महारा की नेपाली क्षेत्र में सीमा के दूसरी ओर चलते हुए शुक्रवार को मौके पर ही मौत हो गई। भारतीय निर्माण कंपनी गर्ग और गर्ग ने गलती स्वीकार करते हुए पीड़ित परिवार को मुआवजे के रूप में एक लाख भारतीय रुपये देने पर सहमति जताई है।


शुक्रवार को दारचुला जिले के स्थानीय प्रशासन ने इस मामले को भारत के पिथौरागढ़ जिले के जिलाधिकारी के समक्ष उठाया। नेपाल के विदेश मंत्रालय के अनुसार, काठमांडू में भारतीय दूतावास के माध्यम से भारत सरकार को राजनयिक नोट भेजा गया था। नेपाल के गृह मंत्रालय ने विदेश मंत्रालय से इस मामले को नई दिल्ली के सामने उठाने को कहा ताकि आगे इस तरह की घटना से बचा जा सके।

शनिवार को पीड़ित परिवार और स्थानीय प्रतिनिधियों ने पिथौरागढ़ के अनुमंडल दंडाधिकारी के कार्यालय में सड़क चौड़ीकरण के लिए जिम्मेदार भारतीय अधिकारियों और ठेकेदारों के साथ बैठक की। अंतर्राष्ट्रीय प्रथा के अनुसार, एक विस्फोटक उपकरण में विस्फोट करते समय या अन्य प्रकार के प्रतिबंधात्मक कार्य करते समय, एक पक्ष को दूसरे पक्ष को सूचित करना चाहिए और वाहनों और लोगों की गतिशीलता को प्रतिबंधित करना चाहिए।


दारचुला के मुख्य जिला अधिकारी दिर्घा राज उपाध्याय के अनुसार, पवन के सिर में गंभीर चोट लगी थी, जबकि उसकी बहन सरीना घायल हो गई थी और दारचुला के एक स्थानीय अस्पताल में उसका इलाज चल रहा है। नदी के नेपाली किनारे की भूमि जहां भारत सड़क का निर्माण कर रहा है, कम ऊंचाई पर है, जिससे विस्फोट के दौरान नेपालियों के लिए जोखिम बढ़ जाता है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia