फिर एक विदेशी मेहमान को दिखाया मोदी ने अहमदाबाद, प्रोटोकॉल तोड़ एयरपोर्ट पर की नेतन्याहू की अगवानी

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के गुजरात पहुंचने पर उनका भव्य स्वागत किया गया। पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़ते हुए खुद एयरपोर्ट पहुंचकर उनकी अगवानी की।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

भारत दौरे पर आए इजराइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू अपनी पत्नी सारा के साथ आज सुबह करीब 11 बजकर 5 मिनट पर विशेष विमान से अहमदाबाद के सरदार पटेल हवाई अड्डे पर पहुंचे। खुद पीएम मोदी ने राज्यपाल ओपी कोहली, राज्य के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल, मुख्य सचिव डॉ एनके सिंह के साथ एयरपोर्ट पर उनकी अगवानी की।

इसके बाद दोनों नेताओं ने कड़ी सुरक्षा के बीच शहर में रोड शो किया। रोड शो के दौरान सड़क के दोनों तरफ लोग खड़े थे। सड़कों के किनारे करीब 50 मंचों का निर्माण किया गया था, जहां पर अतिथियों के स्वागत के लिये अलग-अलग राज्यों के कलाकार अपनी प्रस्तुति दे रहे थे। सड़क के दोनों ओर हाथ में भारत और इजरायल का झंडा लिए बड़ी संख्या में लोग खड़े थे। इस दौरान पीएम मोदी और नेतन्याहू ने हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन किया।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
रोड शो के दौरान पीएम मोदी के साथ इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू और उनकी पत्नी

यह रोड शो करीब 8 किलोमीटर का सफर तय करने के बाद महात्मा गांधी के साबरमती आश्रम पर खत्म हुआ। गांधी आश्रम में यहूदी समाज की महिलाओं ने हिब्रू भाषा में गीत गाकर नेतन्याहू और उनकी पत्नी का स्वागत किया। आश्रम के ट्रस्टी कार्तिकेय साराभाई ने सूत की माला पहनाकर मेहमानों का स्वागत किया। आश्रम में पीएम मोदी ने एक गाइड की तरह अपने इजरायली समकक्ष को गांधी जी और कस्तूरबा जी का निवास ‘हृदयकुंज’ दिखाया। नेतन्याहू दंपति ने यहां गांधीजी की तस्वीर पर सूत की माला चढ़ाई। इसके बाद नेतन्याहू दंपत्ती ने गांधीजी के कमरे में जाकर उनका निजी चरखा, डेस्क आदि के भी दर्शन किए। कमरे में नेतन्याहू कुछ देर उस स्थान पर भी बैठे जहां गांधीजी बैठा करते थे।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
अपनी पत्नी के साथ चरखे पर सूत कातते इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू

इससे पहले अपने अहमदाबाद के दौरे के दौरान इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू गांधी जी को मानवता के महान दूतों में से एक बताया। आश्रम की आगंतुक पुस्तिका में नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा ने अपना संदेश लिखा। अपने संदेश में उन्होंने लिखा, ‘‘उनका यह दौरा प्ररेणादायक रहा।’’

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
साबरमती आश्रम में पीएम मोदी के साथ इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू

आश्रम में नेतन्याहू और उनकी पत्नी ने गांधी जी के चरखे पर भी हाथ आजमाया और आश्रम के साबरमती घाट पर पतंगबाजी का भी आनंद लिया। इसके बाद नेतन्याहू ने अहमदाबाद के धोलेरा में निर्मित ‘आई क्रिएट’ संस्था को देश को समर्पित किया। यह संस्था इजरायल इनोवेशन आॅथोरिटी और इजरायल इंस्टीट्यूट आॅफ टेक्नोलोजी की मदद से युवाओं को दुनिया की आधुनिकतम तकनीक से रूबरू कराएगी। गांधी आश्रम से सीधे यहां पहुंचे नेतन्याहू और मोदी ने स्टार्ट अप स्पर्धा में चयनित भारत और इजराइल के 18-18 युवाओं को सम्मानित किया। यहां से दोनों नेता साबरकांठा के सेंटर फॉर एक्सेलेंस आॅफ वेजिटेबल के लिए निकल गए।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
‘आई क्रिएट’ में सम्मानित किए गए युवाओं के साथ पीएम मोदी और नेतन्याहू
Published: 17 Jan 2018, 7:18 PM
लोकप्रिय