तालिबान के सर्वोच्च नेता ने सरकार गठन पर पूरी की बातचीत, जल्द हो सकती है नई अफगान सरकार की घोषणा

फिलहाल नई सरकार की घोषणा की सही तारीख का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन सूचना और संस्कृति मामलों के कार्यवाहक मंत्री और तालिबान प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने कहा है कि नई सरकार की घोषणा दो सप्ताह के अंदर कर दी जाएगी।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद नई सरकार के गठन की प्रक्रिया में लगे तालिबान के नेताओं ने कहा है कि सर्वोच्च नेता मुल्ला हिबतुल्लाह अखुंदजादा के नेतृत्व में काबुल में नई सरकार के गठन पर बातचीत समाप्त हो गई है और वह जल्द ही नई अफगान सरकार की घोषणा करेंगे।

मुल्ला हिबतुल्लाह हाल ही में कंधार प्रांत से अफगानिस्तान की राजधानी पहुंचा है, जहां उसने कबायली बुजुर्गों के साथ सिलसिलेवार बातचीत की है। खामा न्यूज के अनुसार, इस्लामिक अमीरात ऑफ अफगानिस्तान (आईईए) के अधिकारियों ने कहा कि आईईए के सर्वोच्च नेता मुल्ला हिबतुल्लाह अखुंदजादा के नेतृत्व में सरकार के गठन को लेकर वार्ता 30 अगस्त को समाप्त हो गई है।


रिपोर्ट में कहा गया है कि नई सरकार की घोषणा की सही तारीख का खुलासा नहीं किया गया है, हालांकि, सूचना और संस्कृति मामलों के कार्यवाहक मंत्री और तालिबान प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने कहा है कि नई सरकार की घोषणा दो सप्ताह के अंदर कर दी जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि पिछली सरकारों के आंकड़े उनकी नई सरकार का हिस्सा नहीं होंगे, क्योंकि वे विफल हो गए हैं और लोग नहीं चाहते कि वे अब सत्ता में रहें।

इस बीच, दोहा में स्थित तालिबान के राजनीतिक कार्यालय के उप प्रमुख मुहम्मद अब्बास स्टानेकजई क्षेत्रीय देशों के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत में व्यस्त हैं। कार्यालय के प्रवक्ता, नईम वरदाक ने कहा कि अब्बास विभिन्न देशों के साथ चर्चा कर रहे हैं और उन्हें विश्वास दिला रहे हैं कि अफगानिस्तान से उन्हें कोई भी खतरा नहीं है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 01 Sep 2021, 4:51 PM