चीन में नहीं थमा कोरोना, बीजिंग के पास बीफ और मटन बाजार में मिले नए केस, लाखों लोग सख्त लॉकडाउन में

चीन में कोरोना वायरस का यह नया प्रसार शिनफादी थोक बाजार से शुरू हुआ, जो बीजिंग में खाने की आपूर्ति का एक बड़ा जरिया है। नए मामलों को इस मार्केट के बीफ और मटन दुकानों से जोड़कर देखा जा रहा है। इसके बाद से खाद्य श्रृंखला की सुरक्षा को लेकर सवाल उठ रहे हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

DW

चीन की राजधानी बीजिंग के एक प्रांत के बीफ और मटन बाजार में कोरोना संक्रमण के ताजा मामले मिलने के बाद पूरे इलाके में सख्त लॉकडाउन लगाया गया है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि बीजिंग से लगभग 150 किलोमीटर दूर एक्शिन काउंटी को पूरी तरह से "सील और नियंत्रित" किया जाएगा। काउंटी में हर परिवार के सिर्फ एक आदमी को ही एक दिन में घर से बाहर जाने की अनुमति होगी, ताकि वह दवाई और खाना खरीद सके।

कोरोना वायरस के ताजा मामलों के बीच चीनी अधिकारियों ने कहा है कि खतरा अभी टला नहीं है। चीन में महामारी रोकथाम टास्क फोर्स ने एक बयान में कहा है कि वहां वैसे ही कदम उठाए जा रहे हैं, जैसे इस साल की शुरुआत में वुहान में उठाए गए थे। वुहान से ही यह बीमारी दुनिया भर में फैली है।

इसके अलावा राजधानी बीजिंग में भी बीते 24 घंटे में कोरोना के 14 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद दो करोड़ की आबादी वाले बीजिंग में कोरोना वायरस के कुल 311 मामले हो गए हैं। चीन में कोरोना महामारी को आम तौर पर काबू कर लिया गया है, लेकिन हाल के हफ्तों में बीजिंग में सैकड़ों नए मामलों के अलावा हुबेई प्रांत के आसपास के इलाकों में भी कई नए मामले सामने आए हैं।

चीन में कोरोना वायरस के इस नए फैलाव का पता जून के मध्य में चला। बताया जाता है कि यह वायरस शहर के शिनफादी थोक बाजार से फैलना शुरू हुआ, जो बीजिंग में खाने की आपूर्ति का एक बड़ा जरिया है। इससे खाद्य श्रृंखला की सुरक्षा को लेकर सवाल उठ रहे हैं। नए मामलों में से एक तिहाई मामलों को मार्केट से बीफ और मटन सेक्शन से जोड़कर देखा जा रहा है। वहां काम करने वाले लोगों को एक महीने के लिए क्ववांटरीन किया जा रहा है। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक एक्शिन काउंटी से शिनफादी बाजार में ताजे पानी की मछलियां सप्लाई की जाती हैं।

बीजिंग में कोरोना वायरस के नए मामले सामने आने के बाद संक्रमण की नई लहर का खतरा मंडरा रहा है। शहर प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया, "राजधानी में महामारी की स्थिति गंभीर और जटिल है।" उन्होंने चेतावनी दी कि शहर के प्रशासन को लगातार पता लगाना होगा कि महामारी कहां से फैल रही है। पिछले दो हफ्तों में राजधानी के थोक बाजार और रेस्त्रां में काम करने वाले लोगों के साथ-साथ मध्यम और ज्यादा जोखिम वाले इलाकों में रहने वाले लोगों का बड़े पैमाने पर टेस्ट किया गया है।

इस बीच बीजिंग के अधिकारियों ने स्कूलों को फिर से बंद कर दिया है और कई इलाकों में लॉकडाउन लगा दिया है। बीजिंग से बाहर जाने वाले व्यक्ति को कोरोना निगेटिव रिपोर्ट पेश करनी होगी और टेस्ट सात दिन से ज्यादा पुराना नहीं होना चाहिए।

गौरतलब है कि शनिवार को खत्म होने वाले तीन दिन के ड्रैगन बोट फेस्टिवल में करोड़ों लोगों ने यात्राएं की थीं। हालांकि, तुरंत इससे जुड़े नए संक्रमण का पता नहीं चला है। चीन में कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या 84,743 है, जिनमें 4,641 लोगों की मौत हुई है। इस बीमारी से संक्रमित 79,591 लोग ठीक हो गए हैं।

लोकप्रिय