ब्रिटेन में नए कोरोना वायरस मिलने से मचा हड़कंप, WHO ने कहा- अभी तक कोई ठोस सबूत नहीं मिले कि ये कितना घातक

ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिला है, जो पहले से ज्यादा घातक और संक्रामक है। इसकी घोषणा ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने रविवार को की थी। इसके बाद से ब्रिटेन के कई हिस्सों में लॉकडाउन लगा दिया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

विनय कुमार

दुनिया भर में कोरोना का कहर जारी है। इस बीच ब्रिटेन में कोरोना वायरस की नयी और कथित रूप से घातक किस्म सामने आने के बाद करीब 30 देश अभी तक यूके से हवाई संपर्क तोड़ चुके हैं। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि ब्रिटेन में हालत काबू में है और नया कोरोना वायरस ज्यादा संक्रामक या घातक है इसके अभी तक कोई ठोस सबूत नहीं मिले हैं। हालांकि WHO ने माना है कि ब्रिटेन के जिन इलाकों में ये वायरस मिला है वहां सामान्य से ज्यादा संक्रमण की दर पायी गयी है।

WHO के इमरजेंसी चीफ माइकल रेयान ने कहा कि महामारी के वक़्त में कई ऐसे मौके आते हैं जब संयम बनाकर रखने की ज़रुरत होती है। रेयान ने कहा कि स्थिति हमारे नियंत्रण से बाहर नहीं है। हालांकि इस पर बारीकी से नज़र बनाए रखना बेहद रूरी है।


भारत ने ब्रिटेन से आने वाले सभी उड़ानों को 31 दिसंबर तक के लिए निलंबित कर दिया है। ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया प्रकार या स्ट्रेन मिलने के बाद यह फैसला लिया गया है। दरअसल कोरोना वायरस के इस नए अवतार ने पूरी दुनिया में कोविड-19 को लेकर चिंता बढ़ा दी है। जिसके बाद कई देशों ने ब्रिटेन से आने जाने वाली उड़ानों पर बैन लगा दिया है। अब भारत सरकार ने भी यूके से आने-जाने वाली फ्लाइट्स को बैन करने का फैसला किया है।

बता दें कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों को रद्द करने की मांग की थी। दोनों ने ट्वीट कर कहा था कि ब्रिटेन की फ्लाइट्स को जितनी जल्दी हो रद्द करन देनी चाहिए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia