दिल्ली हिंसा में रद्द परीक्षाओं के लिए सीबीएसई का नया शिड्यूल जारी, देखें नई तारीखें

सीबीएसई ने उत्तर पूर्वी दिल्ली के छात्रों के लिए परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान कर दिया है। इन इलाके में अब 12वीं की परीक्षाएं 31 मार्च को शुरू होंगी और 14 अप्रैल को खत्म होंगी। वहीं 10वीं कक्षा की परीक्षाएं 21 मार्च को शुरू होंगी और 30 मार्च को खत्म होंगी।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा की वजह से रद्द हुई सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए सीबीएसई ने नया एग्जाम शेड्यूल जारी कर दिया है। सीबीएसई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली क्षेत्र में कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 31 मार्च को शुरू होंगी और 14 अप्रैल को खत्म होंगी। जबकि 10वीं कक्षा की परीक्षाएं 21 मार्च से शुरू होंगी और 30 मार्च को खत्म होंगी।

आज जारी नए शेड्यूल के मुताबिक सीबीएसई 12वीं के फिजिक्स की परीक्षा 31 मार्च को होगी, जबकि 12वीं का इंग्लिश इलेक्टिव और कोर का पेपर 1 अप्रैल को होगा। इनके अलावा केमिस्ट्री की परीक्षा 4 अप्रैल को, संस्कृत इलेक्टिव का पेपर 7 अप्रैल, हिस्ट्री का पेपर 9 अप्रैल अकाउंटेंसी का 11 अप्रैल और 14 अप्रैल को पॉलिटिकल साइंस का पेपर होगा। वहीं नए शेड्यूल के मुताबिक सीबीएसई 10वीं बोर्ड के इंग्लिश का पेपर अब 21 मार्च को होगा। इसके अलावा साइंस का पेपर 24 मार्च को, संस्कृत की परीक्षा 27 मार्च और हिंदी का पेपर 30 मार्च को होगा।

दिल्ली हिंसा में रद्द परीक्षाओं के लिए सीबीएसई का नया शिड्यूल जारी, देखें नई तारीखें

सीबीएसई ने उन परीक्षा केंद्रों की लिस्ट भी जारी की है, जहां 26 फरवरी, 27 फरवरी, 28 फरवरी और 29 फरवरी को परीक्षाएं रद्द कर दी गई थीं। इन परीक्षा केंद्रों के छात्र अब नए शेड्यूल के मुताबिक परीक्षा दे सकेंगे। इसके अलावा ऐसे स्टूडेंट्स जिनके परीक्षा केंद्र दूसरे इलाकों में थे, लेकिन वह अपने इलाके में हिंसा की वजह से परीक्षा देने नहीं जा सके थे, वैसे छात्र भी परीक्षा दे सकेंगे। ऐसे छात्र अपने स्कूलों से 14 मार्च तक संपर्क कर सकते। सीबीएसई ने स्कूलों से 16 मार्च तक ऐसे छात्रों की सूची उपलब्ध कराने के लिए कहा है।

दिल्ली हिंसा में रद्द परीक्षाओं के लिए सीबीएसई का नया शिड्यूल जारी, देखें नई तारीखें

बता दें कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली में फरवरी के अंतिम सप्ताह में भड़की हिंसा के कारण सीबीएसई को प्रभावित इलाकों में स्थित परीक्षा केंद्रों पर एग्जाम रद्द करना पड़ा था। सीबीएसई ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली के कई केंद्रों पर 26 फरवरी, 27 फरवरी, 28 फरवरी और 29 फरवरी की निर्धारित परीक्षाएं स्थगित कर दी थीं। हालांकि, इसके बाद 2 मार्च से पहले से निर्धारित तारीखों पर परीक्षाएं आयोजित कराई गई थीं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia