यूपी में झुलसा देने वाली गर्मी से परेशान लोगों के लिए राहत की खबर, 57 जिलों में होगी बारिश! IMD का अलर्ट

उत्तर प्रदेश में बीते कुछ दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है। आलम यह है कि प्रदेश के कई जिलों में तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच गया है। झांसी और मथुरा में तापमान करीब 46 डिग्री तक जा पहुंचा है। प्रदेश के कई हिस्सों में लू भी चल रही है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है। झुलसा देने वाली गर्मी के बीच लोग आसमान से बरसने वाली राहत की बूंदों के इंतजार में हैं। इस बीच मौसम विभाग ने तपती गर्मी से परेशान लोगों को राहत की खबर दी है। आईएमडी के मुताबिक, यूपी में मगंलवार से अगले तीन दिनों तक बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट के मुताबिक, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एक-दो जगहों पर गर्जन के साथ बिजली चमकने और 40 से 50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान है। आईएमडी के अनुसार, ज्यादातर इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है। वहीं पूर्वांचल में कई स्थानों पर बारिश होने के आसार हैं। हालांकि इन इलाके में हवाओं की रफ्तार कुछ धीमी रहने की बात कही गई है। कुछ स्थानों पर हल्की बारिश और बौछारें पड़ने का अनुमान है।


यूपी के किन जिलों में होगी बारिश?

मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट के मुताबिक, फिरोजाबाद, हाथरस, आगरा, अलीगढ़, और मथुरा में तेज बारिश और आधी की संभावना है। इन इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, गोरखपुर, हापुड़, हरदोई, हाथरस, जालौन, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, कासगंज, कुशीनगर, लखीमपुर खीरी, लखनऊ, महाराजगंज, महोबा, मैनपुरी, मथुरा, मऊ, मेरठ, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, रायबरेली, रामपुर, अमरोहा, औरैया, आजमगढ़, बदायूं, बागपत, बहराइच, बलिया, बलरामपुर, बाराबंकी, बरेली, बस्ती, बुलंदशहर, बिजनौर, देवरियां, एटा, इटावा, फर्रुखाबाद, गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, गोंडा, सिद्धार्थनगर, सीतापुर, श्रावस्ती शाहजहांपुर, संत कबीर नगर, संभल, सहारनपुर, शामली और उन्नाव के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तर प्रदेश में बीते कुछ दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है। आलम यह है कि प्रदेश के कई जिलों में तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच गया है। झांसी और मथुरा में तापमान करीब 46 डिग्री तक जा पहुंचा है। प्रदेश के कई हिस्सों में लू भी चल रही है। ऐसे में अब अगर बारिश हो होती है तो लोगों को तपती गर्मी से और लू से राहत मिलेगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 24 May 2023, 10:10 AM
;