जम्मू-कश्मीर: तहरीक-उल-मुजाहिदीन के 7 आतंकियों के खिलाफ NIA ने दाखिल की चार्जशीट, जानें क्या है मामला ?

यह मामला पिछले साल 27 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर पुलिस द्वारा मोहम्मद मुस्तफा खान की गिरफ्तारी और उनके आवास से अन्य दस्तावेजों के साथ छह हथगोले की बरामदगी से संबंधित है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने तहरीक-उल-मुजाहिदीन (टीयूएम) के सात आतंकवादियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है, जो पाकिस्तान स्थित आकाओं और जम्मू-कश्मीर के पुंछ और कुवैत में स्थित उनके आतंकी सहयोगियों द्वारा आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने और देश के खिलाफ युद्ध छेड़ने की साजिश में शामिल थे।

एनआईए के एक प्रवक्ता ने कहा कि आतंकवाद निरोधी जांच एजेंसी ने गुरुवार को जम्मू की एक विशेष एनआईए अदालत में सात आरोपियों- मोहम्मद मुस्तफा खान, मोहम्मद यासीन, मोहम्मद फारूक, मोहम्मद इबरार, मोहम्मद जाविद खान, शेर अली और मोहम्मद रफीक नाई उर्फ सुल्तान के खिलाफ आईपीसी, यूएपीए, शस्त्र अधिनियम, विस्फोटक पदार्थ अधिनियम और एनडीपीएस अधिनियम की कई धाराओं के तहत आरोपपत्र दाखिल किया।

यह मामला पिछले साल 27 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर पुलिस द्वारा मोहम्मद मुस्तफा खान की गिरफ्तारी और उनके आवास से अन्य दस्तावेजों के साथ छह हथगोले की बरामदगी से संबंधित है। पुंछ जिले के मेंढर थाने में मामला दर्ज किया गया था। एनआईए ने इस साल 16 मार्च को जांच अपने हाथ में ली थी। अधिकारी ने कहा कि जांच के दौरान यह पता चला है कि सभी सात आरोप-पत्रित आरोपी पाकिस्तान स्थित टीयूएम के संचालकों और पुंछ और कुवैत स्थित उनके आतंकी सहयोगियों द्वारा आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने और उनके खिलाफ युद्ध छेड़ने के लिए एक गहरी आपराधिक साजिश का हिस्सा थे।

अधिकारी ने कहा कि फरार आरोपी रफीक नई और पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में स्थित अन्य आकाओं ने कुवैत में स्थित शेर अली, मोहम्मद मुस्तफा, मोहम्मद यासीन, मोहम्मद फारूक, मोहम्मद इबरार, मोहम्मद जाविद और अन्य की सहायता से एलओसी के भारतीय पक्ष में पुंछ जिले में भारतीय क्षेत्र में हथियारों, गोला-बारूद, विस्फोटक, नशीले पदार्थों आदि की भारत में तस्करी की जाती है। अधिकारी ने कहा, "वे भूगोल, धर्म, संस्कृति और नियंत्रण रेखा के दोनों ओर के अन्य संबंधों का फायदा उठा रहे थे।" अधिकारी ने कहा कि जांच के दौरान, पुंछ में विभिन्न स्थानों पर छिपे हुए आतंकवादी संगठन टीयूएम से संबंधित बड़ी मात्रा में हथियार, गोला-बारूद, विस्फोटक, नशीले पदार्थ के साथ झंडा, पोस्टर और अन्य आपत्तिजनक सामग्री बरामद की गई।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia