केरल: निपाह वायरस से दो और लोगों की मौत, अब तक 15 लोगों ने दम तोड़ा

केरल में निपाह वायरस का आतंक अभी थमा नहीं है। केरल में दो और लोगों की मौत के बाद निपाह वायरस से मौत का आंकड़ा 15 हो गया है। खबरों के मुताबिक, अभी भी केरल में 9 लोग इससे संक्रमित हैं और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

केरल में निपाह वायरस की चपेट में आने से मरने वालों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। 30 मई को दो और लोगों की मौत के बाद निपाह वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 15 हो गया। कोझिकोड डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में वकील के पी मधुसूदन और स्थानीय युवक अखिल अलग-अलग अस्पताल में भर्ती थे और दोनों ने आखिरकार दम तोड़ दिया।

खबरों के मुताबिक, अभी भी केरल में 9 लोग इसकी चपेट में हैं और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। निपाह वायरस की चपेट में आने से भारतीय सेना का एक जवान की भी मौत हो गई है। केरल का रहने वाला सैनिक कोलकाता में तैनात था और 5 दिनों से निपाह वायरस से पीड़ित था। रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि 28 वर्षीय सैनिक सीनू प्रसाद को कमान अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां पांच दिन बाद उसकी मौत हो गई। पलक्कड़ जिले के रहने वाले सीनू प्रसाद का शव केरल नहीं लाया गया और कोलकाता में ही उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया।

कोलकाता में सैनिक के परिजन अंतिम संस्कार में शामिल हुए। बताया जा रहा है कि सैनिक एक महीने की छुट्टी पर केरल आया था और 13 मई को कोलकाता में अपनी ड्यूटी ज्वाइन की थी।

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ वायरॉलजी (एनआईवी) ने पुष्टि की है कि केरल में जिस निपाह वायरस ने हाहाकार मचाया है। उस निपाह वायरस की जड़ें बांग्लादेश में भी हैं। वायरस से पीड़ित मरीजों के बलगम की जांच के दौरान यह सामने आया कि केरल में बांग्लादेश टाइप के निपाह वायरस ने लोगों को अपनी गिरफ्त में लिया था। दरअसल, निपाह वायरस को दो भागों में बांटा गया है। एक मलेशिया (एनआईवीएम) और दूसरा बांग्लादेश पैटर्न (एनआईवीबी) हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia