हालात

गिरफ्तार होगा नीरव मोदी, लंदन कोर्ट ने जारी किया अरेस्ट वारंट

लंदन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने नीरव मोदी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। जानकारी के मुताबिक लंदन की अदालत ने हीरा कारोबारी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के संबंध में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अनुरोध पर उसके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है।

Photo : Getty Images

नवजीवन डेस्क

हीरा कारोबारी नीरव मोदी के खिलाफ लंदन के एक कोर्ट ने गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। हाल ही में अंग्रेजी अखबार टेलीग्राफ ने नीरव मोदी का वीडियो जारी कर की खबर दी थी कि वह लंदन में है। इसके बाद ही प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 9 मार्च को कहा था कि नीरव के भारत प्रत्यर्पण की अपील पर यूके के गृह सचिव ने वहां की अदालत में कानूनी प्रक्रिया शुरू करने की मंजूरी दे दी है।

टेलीग्राफ के मुताबिक, वह लंदन के वेस्ट एंड इलाके में 72 करोड़ रुपए के अपार्टमेंट में रह रहा है। इसके लिए हर महीने 15.5 लाख रुपए किराया चुका रहा है। वह हीरे का बिजनेस भी कर रहा है।

अधिकारियों के मुताबिक मनी लांड्रिंग के मामले में नीरव के भारत प्रत्यर्पण पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की मांग पर कोर्ट ने यह फैसला सुनाया है। इस बारे में जांच एजेंसियों को सूचित कर दिया गया है और जल्द ही उसकी औपचारिक गिरफ्तारी हो सकती है। इसके बाद मोदी को कोर्ट में पेश किया जाएगा जहां वह अपनी जमानत और प्रत्यर्पण के लिए कानूनी मदद ले सकेगा।

ईडी के मामलों की सुनवाई करने वाली विशेष अदालत ने हाल ही में पीएनबी घोटाले के सिलसिले में नीरव मोदी की पत्नी एमी के खिलाफ गैरजमानती वारंट जारी किया है। इससे पहले पीएनबी घोटाले में ईडी ने नई चार्जशीट दायर की थी। इसमें पहली बार नीरव मोदी की पत्नी एमी का नाम भी शामिल करते हुए उसे आरोपी बनाया है।

नीरव मोदी पर मेहुल चौकसी के साथ मिलकर 13700 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी करने का आरोप है। इस मामले में सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय जांच कर रहे हैं। दोनों आरोपी देश छोड़कर भाग गए हैं।

लोकप्रिय