निर्भया केसः दोषियों के खिलाफ नया डेथ वारंट जारी, अब 1 फरवरी की सुबह होगी फांसी

निर्भया के एक दोषी की दया याचिका राष्ट्रपति द्वारा खारिज किए जाने के बाद चारों दोषियों के खिलाफ नया डेथ वारंट जारी किया गया है, जिसके अनुसार अब निर्भया के दोषियों को 1 फरवरी की सुबह 6 बजे फांसी दी जाएगी।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

निर्भया गैंगरेप और हत्या मामले के एक दोषी मुकेश की दया याचिका राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा खारिज किए जाने के बाद पटियाला हाउस कोर्ट ने दोषियों के लिए नया डेथ वारंट जारी कर दिया है। अब निर्भया के दोषियों को 22 जनवरी की जगह 1 फरवरी को सुबह 6 बजे फांसी होगी। सरकारी वकील की ओर से कोर्ट को यह बताया गया कि एक दोषी मुकेश की दया याचिका राष्ट्रपति ने खारिज कर दी है और अब किसी कोर्ट में कोई याचिका लंबित नहीं है, इसलिए नया डेथ वारंट जारी किया जाए। इसेक बाद अदालत ने सभी पहलुओं पर गौर करने के बाद नया डेथ वारंट जारी करते हुए फांसी की तारीख 1 फरवरी तय कर दी।

हालांकि, डेथ वारंट जारी करने के सरकारी वकील के आवेदन पर सवाल उठाते हुए कोर्ट में मौजूद मामले की एमिकस क्यूरी वृंदा ग्रोवर ने अदालत से पूछा कि क्या दोषी को अधिकारिक तौर पर दया याचिका खारिज होने की जानकारी दी गई है? क्योंकि ये किसी की जिंदगी और मौत का सवाल है। इस पर जज ने सरकारी वकील से कहा कि वो दोषी को दया याचिका खारिज होने के बारे में आधिकारिक तौर पर अवगत कराएं। इस पर सरकारी वकील ने कहा कि इस बारे में वह तिहाड़ प्रशासन से कंफर्म करके एक घंटे में अदालत को बताएंगे।

बता दें कि इससे पहले शुक्रवार दोपहर में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने निर्भया रेप और हत्या मामले के दोषियों में से एक मुकेश की दया याचिका खारिज कर दी। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मुकेश की दया याचिका बीती रात राष्ट्रपति भवन भेज दी थी, और साथ ही उसे खारिज करने की सिफारिश की थी। जानकारी के अनुसार दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने गृह मंत्रालय को दया याचिका खारिज करने की सिफारिश के साथ फाइल भेजी थी। इसके बाद गृह मंत्रालय ने भी गुरुवार रात याचिका राष्ट्रपति के पास भेजते हुए उसे खारिज करने की सिफारिश की थी, जिसे अंततः राष्ट्रपति ने खारिज कर दिया है।

बता दें कि इस बीच, निर्भया के हत्यारों को तिहाड़ जेल परिसर के कारावास नंबर तीन में स्थानांतरित कर दिया गया है, जहां उन्हें फांसी पर लटकाया जाना है। यह वही तीन नंबर जेल है, जिसमें फांसी-घर मौजूद है। इस बीच तिहाड़ जेल प्रशासन भी अपनी तैयारियों में जोर-शोर से जुटा हुआ है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia