निर्भया केस: दोषियों को फांसी पर लटकाने की तैयारी पूरी, जल्लाद पवन ने चौथी बार परखे फांसी देने के इंतजाम

बुधवार को जल्लाद ने तिहाड़ जेल अधिकारियों की मौजूदगी में फांसी देने का ‘डमी-ट्रायल’ भी किया। बुधवार को तिहाड़ में जल्लाद पवन द्वारा ‘डमी-ट्रायल’ किये जाने की पुष्टि दिल्ली जेल के अपर महानिरीक्षक राज कुमार ने की।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

तिहाड़ जेल में 20 मार्च को निर्भया के हत्यारों को लटकाये जाने की तैयारियां चौथी बार फिर जोर-शोर से शुरू हो गयी हैं। इसी क्रम में मंगलवार को यूपी के मेरठ से जल्लाद पवन को भी तिहाड़ अधिकारी सुरक्षित ले आये। बुधवार को जल्लाद ने तिहाड़ जेल अधिकारियों की मौजूदगी में फांसी देने का 'डमी-ट्रायल' भी किया। बुधवार को तिहाड़ में जल्लाद पवन द्वारा 'डमी-ट्रायल' किये जाने की पुष्टि दिल्ली जेल के अपर महानिरीक्षक राज कुमार ने की।

निर्भया केस: दोषियों को फांसी पर लटकाने की तैयारी पूरी, जल्लाद पवन ने चौथी बार परखे फांसी देने के इंतजाम

अपर महानिरीक्षक दिल्ली जेल के मुताबिक, “बुधवार को किया गया डमी ट्रायल रुटीन प्रक्रिया है। निर्भया के मुजरिमों को फांसी देने के लिए पहली बार किये जा रहे डमी ट्रायल के वक्त हमारी चिंता ज्यादा थी।”

अपर महानिरीक्षक जेल राज कुमार ने बताया, “बुधवार को डमी ट्रायल तिहाड़ की तीन नंबर जेल परिसर में स्थित फांसी घर में किया गया। डमी ट्रायल के दौरान यूं तो मुख्य कार्य पवन (जल्लाद) का ही था। इसके बाद भी एहतियातन तिहाड़ जेल के संबंधित अधिकारी-कर्मचारी भी इस डमी ट्रायल के दौरान मौजूद रहे।”


डमी ट्रायल के दौरान पवन जल्लाद और फांसी घर में मौजूद जेल अफसरों ने आखिर क्या-क्या जांचा? पूछे जाने पर एआईजी जेल ने कहा, “दौरान-ए-फांसी कहीं कोई व्यवधान उत्पन्न होने की कहीं कोई आशंका न रहे। मुख्य काम तो पवन को ही करना है। लिहाजा ऐसे में उन्हें ही सारे इंतजाम एक बार फिर से देखने थे। इसलिए जेल प्रशासन ने उनके (पवन जल्लाद) कहे मुताबिक डमी-ट्रायल का इंतजाम किया था। यह डमी ट्रायल अब से थोड़ी देर पहले ही किया गया। डमी ट्रायल करीब आधा घंटा चला।”

गौरतलब है कि 16 दिसंबर, 2012 को दक्षिणी दिल्ली में 23 साल की पीड़िता के साथ 6 आरोपियों द्वारा चलती बस में गैंगरेप किया गया था। इसके बाद पीड़िता पर गंभीर रूप से हमला किया गया था और उसे और उसके पुरुष साथी को इस सबके बाद चलती गाड़ी से नीचे फेंक दिया गया था। गंभीर हालात में भर्ती पीड़िता की मौत इलाज के दौरान हो गया। इस हैवानिय ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया था।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia