निर्भया कांड: दोषी विनय ने सुप्रीम कोर्ट में दायर किया क्यूरेटिव पिटीशन, जानें अब क्या होगा?

निर्भया केस में 4 दोषियों में से एक विनय कुमार शर्मा ने फांसी की सजा के खिलाफ एक बार फिर से सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। दोषी विनय कुमार शर्मा ने सुप्रीम कोर्ट में क्यूरेटिव पिटिशन दायर की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

निर्भया केस में दोषी विनय कुमार शर्मा ने सुप्रीम कोर्ट में क्यूरेटिव याचिका दाखिला की है। बता दें कि निर्भया केस के चारों दोषियों को 22 जनवरी को फांसी दी जानी है। पटियाला हाउस कोर्ट ने मंगलवार को चारों दोषियों के खिलाफ डेथ वारंट जारी किया था। इसके मुताबिक, चारों दोषियो को 22 जनवरी की सुबह 7 बजे फांसी दी जानी है। कोर्ट के फैसले के बाद दोषियों के वकील एपी सिंह ने कहा था कि वह सुप्रीम कोर्ट में इसके खिलाफ क्यूरेटिव पिटीशन दायर करेंगे।

क्यूरेटिव पिटीशन पर दोषी के वकील एपी सिंह ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट में 5 सीनियर जज सुनवाई करेंगे। इस केस को लेकर शुरू से ही मीडिया, जनता और राजनीतिक दबाव था। इस केस की जांच निष्पक्षता के साथ नहीं की गई।


क्‍या है क्यूरेटिव पिटीशन

क्यूरेटिव पिटीशन तब दाखिल की जाती है, जब किसी मुजरिम की राष्ट्रपति के पास भेजी गई दया याचिका और सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका खारिज कर दी जाती है। राष्ट्रपति के पास से याचिका खारिज होने के बाद दोषियों के के लिए एक आखिरी मौका होता है क्यूरेटिव पिटीशन। इसके जरिए वह अपने लिए सुनिश्चित की गई सजा में नरमी की गुहार लगा सकता है।

क्यूरेटिव पिटीशन थोड़ा सा पुनर्विचार याचिका से अलग होता है। इसमें फैसले की जगह पूरे केस में उन मुद्दों या विषयों को चिन्हित किया जाता है जिसमें उन्हें लगता है कि इन पर ध्यान दिए जाने की जरूरत है।

बता दें कि 6 दिसंबर 2012 को इंसानियत को शर्मसार कर देने वाले निर्भया गैंगरेप मामले के चार दोषियों- अक्षय, पवन, विनय और मुकेश को निचली अदालत से फांसी की सजा हुई है, जिसे सभी उच्च न्यायालयों से बरकरार रखा गया है। चारों दोषियों के फांसी की सजा में देरी पर पीड़िता के परिवार ने पटियाला हाउस कोर्ट में याचिका दायर की थी जिसमें चारों दोषियों को फांसी देने की मांग की गई थी, जिसपर कोर्ट 9 जनवरी को को सभी चारों दोषियों के खिलाफ डेथ वारंट जारी किया था, अब उन्हें 22 जनवरी को सुबह 7 बजे फांसी दी जानी है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 09 Jan 2020, 12:22 PM