वित्तीय दलदल में फंसे थे नितिन देसाई, सिर पर था 250 करोड़ का कर्ज, शुरू हो गई थी दिवाला कार्यवाही

नितिन देसाई ने वित्तीय संकट और कर्ज नहीं चुका पाने के कारणों में कोविड महामारी, लॉकडाउन, स्टूडियो में शूटिंग की कमी और परिसर में एक बड़ी आग का हवाला दिया था, लेकिन वह जल्द ही इससे उबरने की उम्‍मीद रखे हुए थे।

वित्तीय दलदल में फंसे थे नितिन देसाई
वित्तीय दलदल में फंसे थे नितिन देसाई
user

नवजीवन डेस्क

बुधवार सुबह अपने ही स्टूडियो में संदिग्ध हालत में फांसी के फंदे पर लटके पाए गए बॉलीवुड के प्रशंसित कला निर्देशक नितिन चंद्रकांत देसाई 250 करोड़ रुपये से अधिक के कर्ज के कारण वित्तीय संकट से जूझ रहे थे और कर्ज नहीं चुका पाने के कारण उनके खिलाफ पिछले दिनों ही दिवाला कार्यवाही शुरू की गई थी। 

उरण (रायगढ़) के निर्दलीय विधायक महेश बाल्दी, जिनके निर्वाचन क्षेत्र में देसाई की 'एनडी आर्ट वर्ल्ड प्राइवेट लिमिटेड' 52 एकड़ में फैली हुई है, ने पुष्टि की कि रचनात्मक प्रतिभा वाले नितिन देसाई पिछले चार-पांच वर्षों से वित्तीय संकट से जूझ रहे थे। शायद इसी हालत ने उन्‍हें आत्महत्या के लिए उकसाया।

नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी), मुंबई ने लेनदारों सीएफएम एसेट रिकंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा दायर याचिका में कहा गया है कि निततिन देसाई की कंपनी पर 250 करोड़ रुपये से कुछ अधिक का कर्ज है। अदालत ने उनके खिलाफ कॉर्पोरेट दिवाला समाधान प्रक्रिया (सीआईआरपी) शुरू करने का आदेश दिया था और जितेंद्र कोठारी को अंतरिम समाधान पेशेवर के रूप में नियुक्त किया था।


साल 2016 में देसाई, उनकी पत्‍नी नैना और उनकी फर्म ने ईसीएल फाइनेंस लिमिटेड से 150 करोड़ रुपये का ऋण लिया था और फिर 2018 में उन्होंने 31 करोड़ रुपये और लिए, जो कुल 181 करोड़ रुपये था। देसाई की वित्तीय परेशानियां 2019 के आसपास शुरू हो गई थीं और मूल राशि के अनियमित या विलंबित भुगतान की एक श्रृंखला के कारण मार्च 2020 में ऋण निगरानी में आ गया, और मार्च 2021 तक इसे गैर-निष्पादित संपत्ति घोषित कर दिया गया।

फिर जून 2022 तक कुल बकाया राशि 252 करोड़ रुपये तक जमा हो गई थी, जिसके बाद जुलाई के अंत में उनके खिलाफ दिवालिया कार्यवाही शुरू की गई थी। देसाई ने संकट के कारणों में कोविड-19 महामारी लॉकडाउन, स्टूडियो में शूटिंग की कमी और परिसर में एक बड़ी आग का हवाला दिया था, लेकिन वह जल्द ही इससे उबरने की उम्‍मीद रखे हुए थे, यहां तक ​​कि विभिन्न पार्टियों में उनके कई राजनीतिक मित्रों ने भी उनका मनोबल बढ़ाने का प्रयास किया था।


बुधवार की सुबह देसाई के आकस्मिक निधन की जानकारी मिलने के बाद ग्लैमर और मनोरंजन उद्योग सदमे में आ गया और विभिन्न क्षेत्रों से उन्हें श्रद्धांजलि दी जाने लगी। इनमें राज्यपाल रमेश बैस, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस और अजीत पवार, कांग्रेस के नाना पटोले, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार, विभिन्न दलों के कई अन्य नेता, शीर्ष बॉलीवुड हस्तियां और अन्य शामिल हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia