जमालपुर से रेल संस्थान को लखनऊ शिफ्ट करने के फैसले पर नीतीश और केंद्र में ठनी! मंत्री बोले- ये राज्य की विरासत

बिहार के जमालपुर में मौजूद रेलवे प्रशिक्षण संस्थान को लखनऊ स्थानांतरित करने के मुद्दे पर केंद्र और राज्य सरकार में ठन गई है। बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने इस मामले को लेकर एक के बाद एक कई ट्वीट कर केंद्र सरकार को घेरा है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

बिहार के जमालपुर से रेल संस्थान को लखनऊ शिफ्ट करने के केंद्र सरकार के फैसले का बिहार में विरोध शुरु हो गया है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रेल मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखकर फैसले को तुरंत वापस लेने का आग्रह किया है। बता दें कि जमालपुर संस्थान बिहार की सबसे पुरानी रेल संस्थान में एक है।

वहीं बिहार सरकार के मंत्री और जेडीयू नेता संजय झा ने बुधवार को एक के बाद एक ट्वीट कर केंद्र के इस फैसले का विरोध किया बल्कि इसपर पुनर्विचार करने के लिए भी कहा। संजय झा ने बुधवार को ट्वीट कर लिखा, “जमालपुर स्थित इंडियन रेलवे के इस सबसे पुराने केन्द्रीय संस्थान से न सिर्फ बिहार के लोगों का बल्कि भारतीय रेल के हजारों लोगों और अधिकारीयों का भावनात्मक जुड़ाव रहा है। नीतीश कुमार के 1 मई को लिखे पत्र के आलोक में रेलमंत्री पियूष गोयल जी से तत्काल हस्तक्षेप का अनुरोध है।”


उन्होंने अगले ट्वीट में लिखा, “93 साल पुराना आईआरआईएमईई जमालपुर, बिहार और रेलवे के गौरवपूर्ण इतिहास का अभिन्न हिस्सा रहा है। 1927 से ही यह रेलवे के शीर्षस्थ अधिकारियों को प्रशिक्षित करता रहा है। इसे बिहार से बाहर ले जाने के रेल मंत्री के आदेश पर नीतीश कुमार जी ने पुनर्विचार का आग्रह किया है।”

सूत्रों का कहना है कि बिहार के जमालपुर से रेल संस्थान को उत्तर प्रदेश के लखनऊ शिफ्ट करने की योजना है। इससे पहले पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा भी इस फैसले पर आपत्ति जता चुके हैं। उन्होंने मंगलवार को ट्वीट कर कहा था कि लॉकडाउन में केंद्र सरकार के इस निर्णय से काफी बुरे प्रभाव पड़ सकते हैं। बिहार सरकार को इसके लिए जोरदार प्रतिरोध भी करना चाहिए।


उन्होंने आगे कहा था, “वर्तमान समय में इस तरह के बड़े निर्णय का असर राज्य सरकारों के हित में नहीं है। केंद्र सरकार का यह निर्णय काफी दुर्भाग्यपूर्ण है। जमालपुर में दशकों से रेल प्रशिक्षण संस्थान अपना कार्य बखूबी कर रहा है। लेकिन केंद्र सरकार इस आपदा की घड़ी में भी सिर्फ अपनी राजनीतिक रोटी ही सेक रही है।

इसे भी पढ़ें: न पैकेज-न प्लान, 17 मई के बाद कैसे और क्या? सोनिया गांधी ने मोदी सरकार से पूछा सवाल

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia