नीतीश सरकार ने नहीं दी मजदूरों को राहत, कहा- इन शहरों से आने वालों को क्वारंटाइन सेंटर में गुजारने होंगे दिन

मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, सूरत, अहमदाबाद, पुणे, गाज़ियाबाद, फरीदाबाद, गुड़गांव, नोएडा और बेंगलुरु से आने वाले मजदूरों को 14 दिन तक क्वारंटाइन सेंटर में रखा जाएगा। यह आदेश बिहार सरकार ने जारी किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना लॉकडाउन में प्रवासी मजदूर अपने घरों की ओर लगातार जा रहे हैं। इस बीच बिहार सरकार ने प्रवासी मजदूरों को लेकर बड़ा फैसला लिया है। बिहार सरकार के आदेश के मुताबिक, अब क्वारंटीन सेंटर में देश के हर राज्य और हर जगह से आने वाले प्रवासी मजदूरों की जगह मात्र ग्यारह शहरों से ही आने वाले मजदूरों को रखा जाएगा और ये शहर मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, सूरत, अहमदाबाद, पुणे, गाज़ियाबाद, फरीदाबाद, गुड़गांव, नोएडा और बेंगलुरु हैं।

इन 11 जगहों से आने वाले प्रवासियों को 14 दिन तक क्वारंटाइन सेंटर में रखा जाएगा। अगर 14 दिन में कोरोना के लक्षण नहीं मिले तो उन्हें घर जाने दिया जाएगा। घर जाने वाले प्रवासी को सात दिन होम क्वारैंटाइन में रहना होगा। बता दें कि पहले राज्य सरकार ने प्रवासियों को 21 दिन तक ठहराने के लिए ब्लॉक स्तर पर क्वारंटाइन सेंटर बनाया। इन सेंटरों में अभी करीब आठ लाख लोग रह रहे हैं। प्रवासियों की संख्या बढ़ी तो पंचायत स्तर पर क्वारंटाइन सेंटर बनाए गए।


गौरतलब है कि देश में एक दिन कोरोना के मामलों में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी दर्ज की गयी है। पिछले 24 घंटे में कुल 6654 नए मामले सामने आए और 137 लोगों की मौत हुई है। देश में अब कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 1,25,101 है, इसमें 69,597 सक्रिय मामले और 3,720 मौतें शामिल हैं।

वहीं बिहार में कोरोना के 2166 केस सामने आ चुके हैं। राज्य में 1,526 केस सक्रिय हैं। 629 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। कोरोना की चपेट में आकर अब तक 11 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia