नीतीश कुमार ने किया 'हर घर गंगाजल' योजना का लोकार्पण, अपने तरह का देश का पहला प्रोजेक्ट

नीतीश कुमार ने कहा कि इस योजना से ना सिर्फ पानी की समस्या दूर होगी, बल्कि भूजल स्तर भी बढ़ेगा। इससे पूरे क्षेत्र में पानी संकट से निजात मिलेगी। इसके अलावा होटल और स्टेडियम सहित अन्य संस्थानों में भी पानी की आपूर्ती की जाएगी।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के ड्रीम प्रोजेक्ट 'हर घर गंगाजल' योजना की रविवार को शुरुआत हो गई। नालंदा जिले के राजगीर में नीतीश कुमार ने गंगा जल आपूर्ति परियोजना का लोकार्पण किया। इस योजना के तहत गंगा नदी के बाढ़ के पानी को दक्षिण बिहार के जल संकट वाले शहरों में ले जाकर उसे शोधित कर पेयजल की समस्या को दूर किया जाएगा।

लोकार्पण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव भी मौजूद रहे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गंगा की पूजा-अर्चना कर योजना का लोकार्पण किया। इस मौके पर बात करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि इस योजना से ना सिर्फ पानी की समस्या दूर होगी, बल्कि भूजल स्तर भी बढ़ेगा। इससे पूरे क्षेत्र में पानी संकट से निजात मिलेगी। इसके अलावा होटल और स्टेडियम सहित अन्य संस्थानों में भी पानी की आपूर्ती की जाएगी।


दरअसल, गंगा जल आपूर्ति योजना चरणबद्ध तरीके से बिहार के नालंदा, गया और नवादा जिले में 7.5 लाख लोगों की प्यास बुझाने का काम करेगी। वहीं बिहार सरकार द्वारा भविष्य में इस योजना के तहत 25 लाख लोगों को पेयजल उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है। इसी के पहले चरण की शुरुआत रविवार को नालंदा जिले के राजगीर से की गई। ये परियोजना अपने तरह की देश में पहली परियोजना है, जो बिहार में शुरू की गई है।

जानकारी के मुताबिक, हर घर गंगाजल योजना में अकेले राजगीर के 19 वार्ड के करीब 8031 घरों में पेयजल के लिए गंगाजल की आपूर्ति की जाएगी। इस योजना के तहत प्रतिव्यक्ति प्रतिदिन 135 लीटर शुद्ध जल की आपूर्ति का लक्ष्य रखा गया है। खास बात ये है कि इस प्रोजेक्ट के लिए गंगा नदी से पानी लाने के लिए कुल 151 किलोमीटर लंबाई वाली पाइपलाइन बिछाई गई है।

वहीं नीतीश कुमार सोमवार 28 नवंबर को इसी चरण में बिहार के गया और बोधगया में भी इस परियोजना का लोकार्पण करेंगे। वहीं योजना के दूसरे चरण में जून 2023 तक नवादा में भी हर घर गंगाजल पहुंचाने का लक्ष्य है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */