बिहार में एनडीए सरकार की ताजपोशी आज, नीतीश कुमार बनेंगे सातवीं बार सीएम, 8 मंत्री भी ले सकते हैं शपथ

बिहार में आज एनडीए की सरकार कामकाज संभालेगी। नीतीश कुमार सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बनेंगे। सूत्रों के मुताबिक उनके साथ 8 मंत्री भी शपथ लेंगे। नीतीश को कल ही एनडीए विधायक दल का नेता चुना गया था।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

नीतीश कुमार आज सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। उनके साथ 8 मंत्री भी शपथ लेंगे। सूत्रों का कहना है कि जिन 8 मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी उनमें बीजेपी और जेडीयू से तीन-तीन और वीआईपी और हम से एक मंत्री हो सकता है।

गौरतलब है कि कल (रविवार को) एनडीए की बैठक में सीएम पद पर मुहर लगने के बाद नीतीश कुमार ने बिहार के राज्यपाल फागु चौहान से मुलाकात कीर सरकार बनाने का दावा पेश किया था। इसे मंजूर करते हुए आज शाम करीब 4 बजे शपथ ग्रहण का कार्यक्रम तय किया गया था। इस शपथ ग्रहण में नजरें नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल को लेकर लगी हुई हैं कि इसमें कौन-कौन शामिल होता है। रविवार को नीतीश कुमार ने बीजेपी और जेडीऊ नेताओँ के साथ संभावित मंत्रियों के मुद्दे पर चर्चा की थी।

नीतीश कुमार सरकार के शपथ समारोह में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा भी शामिल होंगे।

पटना में सूत्रों का कहना है कि यूं तो एनडीए ने कुल 125 सीटें हासिल की हैं लेकिन इसमें जेडीयू के हिस्से में सिर्फ 43 सीटें ही आई हैं। वहीं बीजेपी ने 74 सीटें जीती हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि विधायकों की संख्याबल के आधार पर जेडीयू के 12 मंत्री पद मिल सकते हैं जबकि बीजेपी के हिस्से में 18 मंत्री पद आ सकते हैं। वहीं हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) और विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के हिस्से में एक-एक मंत्री पद आ सकता है।


ध्यान रहे कि 243 सदस्यों वाली विधानसभा में सरकार अधिकतम 36 मंत्री बना सकती है क्योंकि मंत्रिमंडल का आकार विधानसभा की कुल सीटों की संख्या का 15 फीसदी ही हो सकता है।

बिहार के राजनीतिक गलियारों में जिन चेहरों के मंत्रिमंडल में शामिल होने पर अटकलें लग रह हैं उनमें वीआईपी प्रमुख मुकेश सहनी, हम नेता जीतन राम मांझी के पुत्र संतोष सुमन के नाम भी हैं। इसके अलावा बीजेपी के तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी का नाम भी चर्चा में है। बताया जा रहा है कि तारकिशोर प्रसाद को डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia