नीतीश भले पीएम की रेस में न हों, पर उन्होंने BJP को पटना से दिल्ली तक हिला दिया

बीजेपी के शीर्ष नेताओं ने कथित तौर पर अपनी बिहार इकाई को नीतीश कुमार पर हमला करने का संदेश दिया, जिसके बाद सुशील कुमार मोदी, गिरिराज सिंह, संजय जायसवाल, विजय कुमार सिन्हा, अश्विनी कुमार चौबे, तारकिशोर प्रसाद सहित अन्य लोगों ने नीतीश के खिलाफ बयान जारी किए।

फोटोः JDU
फोटोः JDU
user

नवजीवन डेस्क

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भले खुद को पीएम पद की रेस से बाहर बता रहे हों, लेकिन यह तय है कि उनके विपक्षी दलों को एकजुट करने के अभियान ने पटना से दिल्ली तक बीजेपी को हिला दिया है। सूत्रों के अनुसार, यही वजह है कि 'भगवा ब्रिगेड' ने बिहार इकाई को नीतीश कुमार पर हमला करने का कड़ा संदेश भेजा है।

राजनीतिक विशेषज्ञों का मानना है कि नीतीश कुमार देश के राजनीतिक नेताओं में सबसे तेज दिमाग वाले हैं। वह अपनी ताकत और कमजोरियों से पूरी तरह वाकिफ हैं और इसलिए वह खुद को विपक्षी दलों के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में पेश नहीं कर रहे हैं। बिहार के राजनीतिक विशेषज्ञ रजनीश सिंह ने कहा, "बीजेपी की बिहार इकाई अन्य विपक्षी नेताओं के बीच मतभेद पैदा करने के उद्देश्य से विपक्षी पीएम उम्मीदवार के रूप में नीतीश कुमार का नाम उछाल रही है। नीतीश कुमार को उनके साथी राजनीतिक कमांडरों जैसे जेडीयू अध्यक्ष ललन सिंह, मंत्री अशोक चौधरी और विजय चौधरी का समर्थन प्राप्त है, जो दूसरों के बीच हमेशा कहते हैं कि नतीश में प्रधानमंत्री बनने की सभी क्षमताएं हैं, लेकिन वह दौड़ में नहीं हैं।"

दिल्ली में मीडियाकर्मियों से बातचीत के दौरान नीतीश कुमार ने इस बात से इनकार किया था कि वह अगले प्रधानमंत्री की दौड़ में हैं। उन्होंने साफ कहा था, "हमारा लक्ष्य विपक्ष को भाजपा के खिलाफ एकजुट करना है। विपक्षी दलों के पास भाजपा को चुनौती देने और उसे हराने की पर्याप्त ताकत है। लेकिन मैं 2024 के लोकसभा चुनाव में विपक्षी दलों के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार होने की दौड़ में नहीं हूं।"

विपक्षी दल जानते हैं कि बीजेपी उन्हें किस तरह घेरने की कोशिश कर रही है और शायद यही वजह है कि वे भगवा खेमे का विरोध करने वाली ताकतों को एकजुट करने की नीतीश कुमार की पहल के प्रति सकारात्मक मंशा दिखा रहे हैं। इसका कुछ संबंध बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा द्वारा हाल ही में पटना में विपक्ष मुक्त सरकार के लक्ष्य को हासिल करने के दावे से हो सकता है।


क्योंकि बीजेपी ने हाल के दिनों में कर्नाटक, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र राज्य में विपक्ष की चुनी हुई सरकारों को सफलतापूर्वक गिरा दिया। लेकिन बिहार में नीतीश कुमार ने बी बीजेपी को झटका देते हुए उससे नाता तोड़ लिया और अपनी वह सरकार खुद गिरा दी, जिसमें शामिल रहकर बीजेपी बिहार की सत्ता में होने का दावा कर रही थी। नीतीश ने आरजेडी, कांग्रेस और वाम दलों के साथ गठबंधन कर महागठबंधन की सरकार बना ली, जिससे भगवा खेमे को काफी निराशा हुई।

बीजेपी से नाता तोड़ने के बाद जेडीयू के ललन सिंह ने कहा था कि बिहार में बीजेपी के 16 लोकसभा सांसद हैं, पश्चिम बंगाल में 17 सांसद हैं और झारखंड में 11 हैं। अगर नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव बिहार में बीजेपी को शून्य पर लाने में कामयाब हो जाते हैं, और पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी और झारखंड में हेमंत सोरेन ने भी ऐसा ही किया, तो बीजेपी लोकसभा में 272 के बहुमत के निशान से अपने आप नीचे आ जाएगी, और ऐसा संभव है। उन्होंने यह भी सुझाव दिया था कि विपक्षी नेताओं को बीजेपी को हराने के लिए बीजेपी की चुनावी रणनीति अपनानी चाहिए।

वास्तविक विचार संकट की स्थिति में चुनावी लाभ लेना है। इस लिहाज से बीजेपी को उन राज्यों में 'डबल इंजन सरकार' का फायदा है, जहां वह सत्ता में है। नीतीश कुमार, ममता बनर्जी, हेमंत सोरेन, के. चंद्रशेखर राव, अशोक गहलोत, भूपेश बघेल, नवीन पटनायक और एम.के. स्टालिन को केंद्र में बीजेपी के आठ साल के शासन के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर का फायदा उठाने पर विचार करना चाहिए। यदि ये नेता अपने-अपने राज्यों में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने में कामयाब होते हैं, तो बीजेपी को कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है।

सूत्रों ने कहा कि नीतीश कुमार के तीन दिवसीय दिल्ली दौरे के बाद बीजेपी के शीर्ष नेताओं ने कथित तौर पर अपनी बिहार इकाई को नीतीश कुमार पर हमला करने का संदेश दिया। इसलिए, नीतीश कुमार के खिलाफ सुशील कुमार मोदी, गिरिराज सिंह, संजय जायसवाल, विजय कुमार सिन्हा, अश्विनी कुमार चौबे, तारकिशोर प्रसाद सहित अन्य लोगों ने बयान जारीकिए।


उसी कड़ी में सुशील मोदी ने कहा, "नीतीश कुमार ने पूर्व में जॉर्ज फर्नाडीस, शरद यादव और आर.सी.पी. सिंह को अपमानित किया था। वह ललन सिंह और उपेंद्र कुशवाहा के साथ भी ऐसा ही करेंगे। हालांकि, ललन सिंह और कुशवाहा ने नीतीश कुमार से सॉरी कहा और जद-यू में बने रहे, जबकि अन्य को हटा दिया गया।" सुशील मोदी पर प्रतिक्रिया देते हुए ललन सिंह ने कहा, "आप जो झेल रहे हैं, उससे ज्यादा अपमान किसी को नहीं मिलता है। नीतीश कुमार और जेडीयू के खिलाफ आपके सभी प्रयासों और बयानों के बावजूद आपकी पार्टी ने आपको कोई पद नहीं दिया है। फिर भी, हमारी शुभकामनाएं आपके साथ हैं।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia