क्या 3 मई के बाद शुरु होंगी रेल और विमान सेवाएं! सरकार ने कहा अभी कोई फैसला नहीं, चर्चा करना व्यर्थ

क्या 3 मई को लॉकडाउन-2 की अवधि खत्म होने के बाद अगले दिन से रेल और विमान सेवाएं शुरु हो जाएंगी? यह सवाल पूरे देश के मन में हैं। आज सरकार ने स्पष्ट कर दिया कि इस पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है, इसलिए इस पर चर्चा करना व्यर्थ है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

केंद्र सरकार को लगता है कि देश में रेल सेवाएं और विमान सेवाएं शुरु होने के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न व्यर्थ हैं। हालांकि सरकार इस बात को बखूबी जानती है कि लॉकडाउन के बाद से देश के अलग-अलग हिस्सों में लाखों लोग अपने घरों से दूर फंसे हुए हैं। इनमें सबसे बड़ी तादाद प्रवासी मजदूरों की है जो देश के हर राज्य में अपने घरों से दूर बिना रोजी-रोटी के फंसे हुए हैं। लेकिन सरकार ने रविवार को स्पष्ट कर दिया कि केंद्र सरकार ने रेल या विमान यात्री सेवाओं का परिचालन शुरू करने का अभी कोई निर्णय नहीं किया है। केंद्रीय मंत्रा प्रकाश जावड़ेकर न कहा कि इस विषय पर अभी कोई चर्चा करना व्यर्थ है।

यह पूछे जाने पर कि क्या सरकार ने रेल या विमान जैसी यात्री सेवाओं को शुरू करने के बारे में कोई समयसीमा तय की है, जावड़ेकर ने बताया 'इन्हें एक न एक दिन शुरू होना है लेकिन किस दिन होंगी, उसके बारे में अभी कुछ नहीं कह सकते। इस बारे में चर्चा करना अभी व्यर्थ है क्योंकि हम प्रतिदिन दुनिया की स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं और रोज कुछ न कुछ नए सबक मिल रहे हैं। इस तरह से हम आगे बढ़ रहे हैं।'


गौरतलब है कि रेल यात्राएं शुरु होने की खबरें आने के बाद कई राज्यों में मजदूर स्टेशनों पर पहुंच गए थे। इसी तरह कुछ एयरलाइंस ने 4 मई से बुकिंग शुरु करने का ऐलान कर दिया था। इसके बाद सरकार के सिविल एविएशन मंत्रालय को सफाई देना पड़ी थी। प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि कुछ एयरलाइनों ने स्वत: ही 4 मई से बुकिंग शुरू करने का निर्णय किया और इस बारे में उन्होंने नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी से बात की है जिन्होंने स्पष्ट किया कि सरकार ने अभी ऐसा कोई फैसला नहीं किया है। जावड़ेकर ने कहा कि, “इस बारे में अंतिम निर्णय सरकार करेगी।'

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के प्रसार से निपटने के लिए सरकार ने 25 मार्च से 14 अप्रैल तक लागू लॉकडाउन को आगे बढ़ाते हुए इसे 3 मई तक कर दिया है। इस दौरान देश में सभी तरह के सार्वजनिक परिवहन, रेलमार्ग और हवाई मार्ग पर यात्रा प्रतिबंध रहा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */